in

अंजीर के सेवन से डायबिटीज हो सकती है कंट्रोल, बस ऐसे करें सेवन

हाइलाइट्स

फ्रेश अंजीर खाने से होगा अधिक फायदा. अंजीर के पत्ते भी करते हैं शुगर लेवल को कंट्रोल. ड्राई अंजीर को भिगोकर खाने से मिलेंगे कई फायदे.

Consumption Of Figs Will Control Diabetes – डायबिटीज में शुगर लेवल का बढ़ना और कम होना दोनों ही स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक होता है. इसलिए डायबिटीज को कंट्रोल में रखना जरूरी होता है. डायबिटीज पेशेंट्स आमतौर पर तमाम तरह की मेडिसिन का सहारा लेते हैं. मेडिसिन के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी हैं, जिनकी मदद से शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसा ही एक नुस्खा है अंजीर का सेवन. बहुत कम लोग इस फल के गुणों के बारे में जानते हैं. ये खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही स्वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद भी है. आइए जानते हैं कि कैसे अंजीर ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखने में मदद करता है और इसका सेवन डायबिटीज मरीजों को कब और कैसे करना चाहिए.

फाइबररिच अंजीर ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल
हेल्थशॉट्स के मुताबिक अंजीर में हाई फाइबर कंटेंट होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता है. डायबिटिक पेशेंट के लिए हाई फाइबर फूड्स बहुत फायदेमंद होते हैं. फाइबर बहुत धीरे-धीरे डाइजेस्ट होता है जिससे ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद मिलती है. अंजीर में फाइबर, कैल्शियम, आयरन, विटामिन ए और बी, फॉस्फोरस एवं पोटेशियम के अलावा कई पोषक तत्व होते हैं. ये सभी पोषक तत्व मिलकर शुगर लेवल को मेंटेन रखने का काम करते हैं.

अंजीर है एक अच्छा एंटी-डायबिटिक एजेंट
इंटरनेशनल जनरल ऑफ रिसर्च इन फार्मेसी एंड बायोसाइंसेस में पब्लिश्ड एक स्टडी के मुताबिक अंजीर एक अच्छा एंटी-डायबिटिक एजेंट है. इसमें घुलनशील फाइबर होता है जो ब्लड में ग्लूकोज को जल्दी अब्जॉर्ब नहीं होने देता है. ये कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. अंजीर की पत्तियां भी इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाने में फायदेमंद हो सकती है.

फ्रेश अंजीर है ज्यादा फायदेमंद
बाजार में ड्राई और फ्रेश दोनों रूप में अंजीर उपलब्ध होता है, लेकिन डायबिटीज पेशेंट को फ्रेश अंजीर चुनने की सलाह दी जाती है. क्योंकि ड्राई अंजीर में कैलोरी और शुगर कंटेंट बहुत ज्यादा होता है. इसके अलावा ड्राई अंजीर को शुगर में कंसेनट्रेटेड किया जाता है इसलिए डायबिटिक पेशेंट को इसे खाने की सलाह नहीं दी जाती है.

यह भी पढ़ेंः सर्दी-जुकाम से बचने के लिए कैसे मजबूत करें इम्यूनिटी? जानें बेहतरीन तरीके

ड्राई अंजीर खाने का तरीका
फ्रेश अंजीर मिलने में अगर परेशानी हो रही है तब ऐसे में ड्राई अंजीर का भी उपयोग किया जा सकता है. ड्राई अंजीर को दूध में या पानी में रात भर भिगोने के बाद सुबह खाया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः Covid-19 संक्रमण से अब मौत का खतरा कम? एक्सपर्ट की राय हैरान कर देगी

अंजीर के पत्तों की बनाएं चाय
अंजीर के पत्तों की चाय बनाकर पीने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. अंजीर के पत्तों को पानी में उबालकर पीने से भी फायदा होता है. रोज सुबह अंजीर के पत्ते  चबाने से भी शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle

Source link

Vaishali Thakkar suicide case: गिरफ्तारी के बाद सामने आया मुख्य आरोपी राहुल नवलानी का VIDEO

Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah में वापसी की बात पर ‘पुराने टप्पू’ ने तोड़ी चुप्पी, जानें क्या है सच्चाई