in

अनार के छिलकों से भी मिल सकते हैं बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स, जानिए कैसे

हाइलाइट्स

अनार के छिलके में विटामिन सी की काफी मात्रा होती है इसके एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करते हैं.

Benefits of pomegranate peels— हम पहले से ही जानते है कि अनार स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है. पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ ही इसमें औषधीय गुण भी पाये जाते है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनार के साथ अनार की पत्तियां, छाल, बीज और छिलके में भी औषधीय गुण होते है जो हमारे स्वास्थ्य को मजबूती प्रदान कर, एक बेहतर जीवन जीने में मदद करते हैं. अनार के छिलके में अनार से ज्यादा विटामिन सी की मात्रा होती है.जो शरीर के घाव को ठीक करने में मदद करती है. अनार के छिलके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद कर सकते हैं. यह हमारे शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाने के साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं.अनार के छिलकों से भी मिल सकते हैं बहुत से हेल्थ बेनिफिट्स, जानिए कैसे-

विटामिन-सी का स्रोत
स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक अनार से ज्यादा अनार के छिलके में विटामिन सी पाया जाता है. यह शरीर के घावों को ठीक करने में मदद करता है और आयरन की कमी को पूरा करता है. यह आपकी हड्डियों को मजबूत करता है और इंफेक्शन से बचाता है.

शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है
अनार के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करते हैं. यह आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई कर स्वस्थ बनाता है.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

ह्रदय रोगों को कम करता है
इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है जिससे हृदय की समस्या के खतरे से बचा जा सकता है.

खांसी और गले की खराश को कम करता है
खांसी और गले की खराश इंफेक्शन के कारण होती है. अनार के छिलके में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो आपके शरीर को इंफेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है. 

त्वचा के लिए है उपयोगी
अनार के छिलके में अनेक गुण पाए जाते हैं जो पिंपल्स, रिंकल्स और रैशेज को दूर करने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण यह झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है. 

यह भी पढ़ेंः क्या आपके शरीर में बढ़ गया है बैड कोलेस्ट्रॉल? डॉक्टर ने बताए लक्षण

Tags: Health, Lifestyle

Source link

VIDEO: सुशांत सिंह राजपूत को याद कर फूट-फूटकर रो पड़ीं अंकिता लोखंडे, बोलीं- ‘वो जहां हैं बहुत खुश हैं’

Entertainment Top-5 Videos: रणबीर कपूर से राखी सावंत तक, देखिए ये वायरल वीडियो