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अपनी डाइट में विटामिन से भरपूर इन फूड्स को करें शामिल, बीमारियां रहेंगी दूर

हाइलाइट्स

शकरकंद में विटामिन ए की भरपूर मात्रा होती है, जो काफी फायदेमंद है.हरी सब्जियों में कई तरह के विटामिन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं.

Vitamin Rich Food: स्वस्थ रहने के लिए हमारा खाना पौष्टिक और पोषण से भरपूर होना चाहिए. हमारे शरीर को फिट और तंदुरुस्त रखने के लिए विटामिन युक्त चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए. हेल्दी फूड्स के साथ उसमें शामिल विटामिन्स का ख्याल भी रखना बेहद जरूरी है. इसे नजरअंदाज करना आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है. विटामिन ए, बी, सी, डी, के और ई की निश्चित जरूरत शरीर को होती है. ये सभी विटामिन्स शरीर के लिए अलग-अलग तरह से फायदेमंद होते हैं. आपकी डाइट में हर तरह के विटामिन शामिल हों, इसका ख्याल भी आपको ही रखना होगा. आपको विटामिन से भरपूर डाइट कैसे चुननी है, चलिए जान लेते हैं.

विटामिन रिच फूड्स के बारे में जान लीजिए

टमाटर: हार्वर्ड हेल्थ डॉट कॉम के मुताबिक विटामिन सी से भरपूर टमाटर का इस्तेमाल किसी डिश में या सलाद के रूप में जरूर करें. टमाटर को खाने का जो भी विकल्प आपको अच्छा लगे, उसे आज़मा सकते हैं. टमाटर खाने से शरीर में विटामिन सी की कोई कमी नहीं होती.

शकरकंद: विटामिन ए से भरपूर शकरकंद को आप रोस्ट करके या फिर उबालकर खा सकते हैं. इसे फ्राई करके खाने से पहरेज करें, वरना इससे मोटापा बढ़ सकता है.

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दूध: कैल्शियम का अच्छा स्रोत माना जाने वाला दूध विटामिन ए की कमी को भी पूरा करता है. हर रोज कम से कम एक ग्लास दूध जरूर पीना चाहिए. इससे आप निरोगी रहेंगे.

मछली: मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ विटामिन के कई स्रोत होते हैं. इसे डाइट में शामिल करके एक कम्प्लीट हेल्दी डाइट बनाया जा सकता है.

हरी सब्जियां: हरी सब्जियों में सभी तरह विटामिन के और अन्य विटामिन्स की मात्रा होती है. हरी साग सब्जियों के अलावा अन्य सब्जियों को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है. छ इस तरह से विटामिन के रिच फूड को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. इसके अलावा आपको अगर किसी तरह की एलर्जी है तो अपने डाइटिशियन या डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं.

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Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

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