in

अपने ब्लेडर को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

हाइलाइट्स

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए.क्या खा रहे हैं और क्या नहीं, इन चीजों से ब्लेडर की हेल्थ प्रभावित होती है.

tips for healthy bladder – हेल्थ केयर की बात हो तो ज्यादातर मामलों में ब्लेडर की केयर के बारे में लोग भूल जाते हैं. जबकि ब्लेडर शरीर का सबसे अभिन्न अंग होता है. अगर ब्लेडर में किसी तरह की परेशानी या फिर इन्फेक्शन हो जाए तो, समझिए शरीर का पूरा सिस्टम बिगड़ना तय है. पेट के निचले हिस्से में स्थित ब्लेडर एक खोखला अंग होता है, जो किसी गुब्बारे की तरह नजर आता है. ब्लेडर के मुख्य काम की बात करें तो वो यूरिन को जमा करने का काम करता है. यूरिन जाने में किसी तरह की समस्या हो रही है तो समझिए ब्लेडर में कोई ना कोई परेशानी है. इसके अलावा जब ब्लेडर पूरी तरह से खाली नहीं हो पाता तो यूरिन लीकेज की समस्या भी हो सकती है. ब्लेडर को हेल्दी कैसी बनाया जाए इसके लिए खास टिप्स काम आ सकती हैं.

ब्लेडर को हेल्दी रखने की 5 टिप्स
हाइड्रेट रहें
एवरीडे हेल्थ के मुताबिक शरीर को हाइड्रेट रखने  के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. पानी की मदद से ब्लेडर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है और वो हेल्दी रहता है.

यूरिन ना करें होल्ड
काफी लोग यूरिन को लंबे समय तक रोककर रखते हैं. ऐसा गलती से भी ना करें. ब्लेडर में लंबे वक्त तक यूरिन रोककर रखने से मसल्स कमजोर हो सकती हैं और इन्फेक्शन हो सकता है.

जल्दबाजी ठीक नहीं
यूरिन पास करते वक्त जल्दबाजी करना, परेशानी का सबब बन सकता है. जल्दबाजी में यूरिन पास करने से ब्लेडर खाली नहीं हो पाता और इन्फेक्शन के चांसेस बढ़ सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : आपका बच्चा हो सकता है डिप्रेशन का शिकार! इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

इन चीजों से दूरी भली
क्या खा रहे हैं और क्या नहीं, इन चीजों से ब्लेडर की हेल्थ काफी प्रभावित होती है. हेल्दी ब्लेडर के लिए मसालेदार खाने, शराब, सिगरेट, कैफीन के सेवन से पहरेज करना अच्छा हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : कंप्यूटर या मोबाइल देखने से आंखों में होता है दर्द, तो अपनाएं यह 4 घरेलू उपचार

एक्सरसाइज करना जरूरी
अगर चाहते हैं कि ब्लेडर से जुड़ी कोई परेशानी ना हो तो, खुद को फिजिकली एक्टिव बनाए रखने की कोशिश करें. इसके लिए हर रोज एक्सरसाइज करें. 

Tags: Health, Lifestyle

Source link

‘नागिन’ की अभिनेत्री सुरभि चंदना ने साड़ी में दिखाई अदाएं, खूबसूरती देख मचल उठे फैन्स

PICS: बाउंसर बनने जा रही हैं ‘अंगूरी भाभी’, बिलकुल अलग किरदार में नजर आएंगी शुभांगी आत्रे