in

अरारोट पाउडर की मदद से घर पर ही तैयार कर लें नेचुरल बॉडी बटर

हाइलाइट्स

नेचुरल बॉडी बटर स्किन के नेचुरल ग्लो को बढ़ाकर स्किन को हाइड्रेट करता है. बॉडी बटर में मौजूद कोकोनट ऑयल स्किन को मॉइश्चराइज करता है. बॉडी बटर में एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल खुशबू के लिए किया जाता है.

Natural Homemade Body Butter: सर्दियों के मौसम में सभी को अक्सर ड्राई स्किन की प्रॉब्लम रहती है, ऐसे में बाजार से मिलने वाले महंगे-महंगे केमिकल युक्त मॉइश्चराइजिंग प्रोडक्ट्स स्किन के नेचुरल ग्लो को कम कर स्किन की क्वालिटी को खराब कर सकते हैं. सर्दियों में एक्स्ट्रा ग्लो और हाइड्रेशन के लिए अधिकतर लोग आजकल मॉइश्चराइजिंग क्रीम के बजाय बॉडी बटर का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, बाजार में मिलने वाले बॉडी बटर काफी महंगे होते हैं. ऐसे में आप पैसों को बचाकर घर में खुद अरारोट पाउडर को इस्तेमाल करके नेचुरल तरीके से एक अच्छा बॉडी बटर तैयार कर सकते हैं.

अरारोट बॉडी बटर स्किन को भीतर तक हाइड्रेट करने के साथ-साथ स्किन को सभी जरूरी पोषक तत्व प्रदान कर सकता है. जिससे स्किन नेचुरली ग्लोइंग और मुलायम बनी रहती है. इसीलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, कुछ बेहद आसान टिप्स जिन्हें फॉलो कर आप घर में आसानी से बॉडी बटर तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं…

अरारोट बॉडी बटर तैयार करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स :
अरारोट पाउडर से बॉडी बटर तैयार करने के लिए सबसे पहले आपके पास आरारोट पाउडर, कोकोनट ऑयल, कोकोआ बटर, शिया बटर और एसेंशियल ऑयल उपलब्ध होना जरूरी है.

एसेंशियल ऑयल : बॉडी बटर में एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल उसे अच्छी खुशबू देने के लिए किया जाता है.

अरारोट पाउडर : आरारोट पाउडर स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है और इसे बॉडी बटर में इस्तेमाल करने से बॉडी बटर की एक्स्ट्रा चिकनाहट कम हो जाती है.

कोकोनट ऑयल : कोकोनट ऑयल एक बेहतरीन और नेचुरल मॉइश्चराइजर होता है जो स्किन को हाइड्रेट करने का काम करता है.

शिया बटर : कोकोनट ऑयल की तरह शिया बटर भी ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज करने का काम करता है.

कोकोआ बटर : कोकोआ बटर का इस्तेमाल स्किन की क्वालिटी को बढ़ाने के लिए किया जाता है, ये आपके बॉडी बटर को क्रीमी टेक्सचर देने के लिए अच्छा ऑप्शन है.

बॉडी बटर बनाने की विधि :
– बॉडी बटर बनाने के लिए एक बड़ा बर्तन लेकर उसमें 1 बड़ी चम्मच अरारोट पाउडर मिलाने के बाद एसेंशियल ऑयल को छोड़कर बाकी की सामग्री भी मिला दें.
– बर्तन में सारी सामग्री अच्छे से मिलाने के बाद उसे हल्की-हल्की आंच पर रखकर अच्छे से मिक्स कर लें. सारी सामग्री अच्छे से मिलने पर उसे कैसे उतार कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें.
– ठंडा होने के बाद आप उसमें एसेंशियल ऑयल मिक्स कर सकते हैं. जो बटर आपने तैयार किया है, उसमें जरूरत के हिसाब से एसेंशियल ऑयल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें.
– आखिर में इस बॉडी बटर को कांच या फिर किसी भी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर लें.

यह भी पढ़ें – बार-बार खराब हो जाती है बैग या कपड़े की ज़िप तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

यह भी पढ़ें – सफाई के बाद भी आती है बाथरूम से बदबू तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle

Source link

सस्पेंस से भरपूर ‘मोनिका, ओ माई डार्लिंग’ का ट्रेलर हुआ रिलीज, एक मर्डर केस में फंसते दिख रहे राजकुमार राव

DU Admission 2022:दूसरे चरण में 8133 सीटों का हुआ आवंटन, जानें डिटेल | DU admission: 8133 new applicants allotted seats in the second round