in

अर्थराइटिस के दर्द को बढ़ा सकते हैं ये फूड्स, भूलकर भी न करें सेवन

हाइलाइट्स

ज्यादा नमकीन चीजों का सेवन बोन डेंसिटी को कम कर सकता है. अर्थराइटिस में रेड मीट का सेवन करने से सूजन बढ़ सकती है.

Worst Foods for Arthritis Pain: अर्थराइटिस एक गंभीर स्थिति है, जिसमें पीड़ित व्यक्ति को असहनीय दर्द सहन करना पड़ता है. जिसके चलते व्यक्ति को चलने, उठने और बैठने में बहुत परेशानी उठानी पड़ती है. अर्थराइटिस की बीमारी में घुटनों में तेज दर्द के साथ सूजन भी बढ़ जाती है. अर्थराइटिस का दर्द शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है खासकर जहां दो हड्डियां आपस में जुड़ती हों. इस समस्या के चलते आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. डॉक्टर्स के अनुसार, अर्थराइटिस की बिमारी में खान पान का विशेष ध्यान रखना जरूरी होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जो अर्थराइटिस की समस्या में दर्द और सूजन को गंभीर रूप से बढ़ाकर आपके लिए परेशानी बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं, अर्थराइटिस में किन फूड्स से दूरी बना लेनी जरूरी है.

अर्थराइटिस को बढ़ा सकते हैं ये फूड्स 

रेड मीट : वैरी वैल हेल्थ डॉट कॉम के अनुसार रेड मीट का सेवन इन्फ्लेमेशन को बढ़ाता है और इन्फ्लेमेशन अर्थराइटिस का एक गंभीर लक्षण है. रेड मीट में सैचुरेटेड फैट मौजूद होता है, इसके साथ ही रेड मीट में ओमेगा 6 फैटी एसिड भी पाया जाता है, ऐसे में इसका अधिक सेवन आपके जोड़ों में सूजन और दर्द का कारण बन सकता है.

एडेड शुगर : अगर आप बुरी तरह से अर्थराइटिस से पीड़ित हैं तो आपको शुगर वाले फूड्स से परहेज करना चाहिए, यदि आप कैंडी, सोडा, आइसक्रीम और केक तो ये फूड्स इस समस्या के लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं. इसीलिए आपको शुगर का सेवन नही करना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः इन 8 प्रकार की मछलियों के सेवन से कई गुना बढ़ जाता है गठिया का दर्द

हाई साल्टेड फूड्स : अर्थराइटिस में आपको ज्यादा नमक वाला भोजन नहीं करना चाहिए अगर आप हाई साल्टेड डाइट लेते है तो आपको अर्थराइटिस की गंभीर समस्या हो सकती है. क्योंकि नमक में सोडियम की अधिक मात्रा पाई जाती है जो बोन डेंसिटी को कम कर देती है.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

डेयरी प्रॉडक्ट्स : डेयरी प्रोडक्ट्स बॉडी के लिए फायदेमंद होते हैं क्योंकि इसमें में प्रोटीन पाया जाता है. लेकिन डेयरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन के कुछ ऐसा पार्ट भी होता है जो अर्थराइटिस की समस्या को बढ़ा सकता है. इसीलिए चिकित्सक सलाह देते है कि वे दूध, दही, छाछ और अंडे जैसी हाई प्रोटीन चीजों का सेवन कम से कम करना चाहिए.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Diwali 2022: सलमान, शाहरुख या अक्षय… दिवाली पर किस सुपरस्टार ने दी सबसे ज्यादा फ्लॉप? यहां जानें

कैटरीना कैफ और विक्की कौशल समेत इन 6 कपल्स ने Diwali पर किया था अपने रिलेशनशिप को ऑफिशियल