in

आंखों की एलर्जी को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है खाने वाला सोडा, ये चीजें भी देंगी राहत

हाइलाइट्स

आखों की एलर्जी इंफेक्‍शन की वजह से बढ़ सकती है. आंखों की सूजन को कम कर सकती है टी बैग.आंखों को हेल्‍दी बनाने के लिए आंखों की सफाई जरूरी.

Home Remedies For Remove Eye Allergies- आंखों में लालपन, ड्राइनेस और आंसू आना एलर्जी के लक्षण हो सकते हैं. आंखों में होने वाली एलर्जी को कंजेक्टिवाइटिस के नाम से जाना जाता है. कंजेक्टिवाइटिस तब होता है जब आंखें आंसू न आने की वजह से डाइ हो गई हों या कॉर्निया में इंफेक्‍शन हो गया हो. एलर्जी होने पर आंखों में दर्द, आंसू, पलकों का झड़ना और किचड़ आना सामान्‍य है. एलर्जी बढ़ने से कई बार दिखाई देने में भी परेशानी आ सकती है. आंखों में एलर्जी होने पर धूल और प्रदूषण से बचाव जरूरी होता है. ये एलर्जी कई बार इंफेक्‍टेड व्‍यक्ति से अन्‍य व्‍यक्ति को फैल भी सकती है.

आंखों की एलर्जी को दूर करने के लिए घरेलू उपाय अधि‍क फायदेमंद हो सकते हैं. आंखों की सफाई के लिए बेकिंग सोडे का प्रयोग किया जा सकता है. बेकिंग सोडा आंखों और पलकों में मौजूद डस्‍ट को बेहतर ढंग से साफ कर सकता है. आंखें बेहद सेंसटिव होती है इसलिए घरेलू उपाय प्रयोग करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह लेना न भूलें.

नमक के पानी से सफाई
नमक का पानी खारा होता है जो आंखों की एलर्जी के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचार हो सकता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार नमक के पानी से आंखों की सफाई बेहतर ढंग से हो सकती है. नमक में एंटी-माइक्रोबल प्रॉपर्टीज होती हैं जो आंखों के इंफेक्‍शन को कम करने में मदद कर सकती हैं.

टी बैग
आंखों में होने वाली एलर्जी में टी बैग का इस्‍तेमाल करने से आराम मिल सकता है. टी बैग में ग्रीन टी, कैमोमाइल, रूइबोस और ब्‍लैक टी को शामिल किया जा सकता है. आंखों की सूजन को कम करने का ये सबसे प्रभावी तरीको हो सकता है. इससे आंखों को किसी प्रकार का नुकसान भी नहीं होता.

वॉर्म कंप्रेस
वॉर्म कंप्रेस करने से आंखों की हेल्‍थ को इंप्रूव किया जा सकता है. वॉर्म कंप्रेस से आंखों की सूजन को कम करने में मदद मिलती है साथ ही आंखों की सफाई भी बेहतर ढंग से हो जाती है. इसके लिए गर्म पानी में कॉटन को डुबोकर आंखों की सिकाई की जाती है. वॉर्म कंप्रेस के लिए ज्‍यादा गर्म पानी के प्रयोग से बचें.

ऐसे बनाएं बच्चों के वीक सब्जेक्ट को स्ट्रॉन्ग, हर विषय में जीनियस बन जाएंगे बच्चे

कोल्‍ड कंप्रेस
कोल्‍ड कंप्रेस से आंखों के इंफेक्‍शन को कम नहीं किया जा सकता लेकिन आंखों में होनी वाली सूजन को जरूर कम कर सकते हैं. इसे करने के लिए ठंडे पानी में कॉटन को भिगोएं और आंखों की सिकाई करें. ऐसा करने से थकान को भी कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: दांत निकलने पर बच्चा क्यों काटता है और कैसे छुड़ाएं उसकी इस आदत को, पढ़ें यहां

मेकअप को करें अवॉइड
आंखों को इंफेक्‍शन से बचाने के लिए मेकअप का प्रयोग न करें. कई बार मेकअप प्रोडक्‍ट से भी आंखों में एलर्जी और इंफेक्‍शन हो सकता है. रात में मेकअप को रिमूव करके ही बिस्‍तर पर जाएं. मेकअप को रिमूव करने के लिए नारियल तेल का प्रयोग किया जा सकता है.

Tags: Eyes, Health, Infection, Lifestyle

Source link

पवन सिंह की बढ़ी मुश्किलें, दूसरी पत्नी ज्योति सिंह ने दायर किया केस; कोर्ट ने पावर स्टार को भेजा नोटिस

जिस टीवी शो को भला-बुरा कहा, अब उसी में गेस्ट बनकर आ रहे हैं सिंगर अमित कुमार