in

आंखों के सामने छा रहा अंधेरा कहीं ब्लर विजन तो नहीं? इन कारणों से हो सकती है समस्या

हाइलाइट्स

ब्‍लर विजन की समस्‍या किसी भी उम्र में हो सकती है. चक्‍कर और सिरदर्द की वजह से हो सकता है ब्‍लर विजन.आंख में कम आंसू होना भी हो सकती है ब्‍लर विजन की वजह.

Causes Of Blur Vision: आंखों के सामने अंधेरा छाना, आंखों में दर्द, परछाई दिखना या चक्‍कर आना जैसी कई परेशानियां ब्‍लर विजन के कारण हो सकती हैं. लगातार स्‍क्रीन देखना या पर्याप्‍त नींद न आने की वजह से ब्‍लर विजन बढ़ सकता है. वर्तमान में अधिकतर लोग आंखों से संबंधित समस्‍याओं का सामना कर रहे हैं. ज्‍यादातर मामलों में ब्‍लर विजन किसी सामान्‍य कारणों की वजह से हो सकता है जिसका समय पर इलाज कराया जा सकता है. कुछ मामलों में ये किसी गंभीर समस्‍या जैसे- मल्‍टीपल स्‍क्‍लेरोसिस, ब्रेन ट्यूमर और ग्‍लूकोमा का संकेत हो सकते हैं. ब्‍लर विजन को ठीक करने के लिए चश्‍मे या लेंस का प्रयोग किया जा सकता है. चलिए जानते हैं ब्‍लर विजन के क्‍या कारण हो सकते हैं.

आंखों में ड्राइनेस
मेडिकल न्‍यूज टुडे के अनुसार ब्‍लर विजन की समस्‍या आखों में ड्राइनेस की वजह से हो सकती है. जब आंखें पर्याप्‍त मात्रा में आंसू नहीं बना पाते तब आंखों के आगे धुधलापन या डबल विजन होने लगता है.

स्‍ट्रोक आना
कई बार स्‍ट्रोक की वजह से भी ब्‍लर विजन की समस्‍या हो सकती है. स्‍ट्रोक की वजह से फेस, हाथ-पैर में सुन्‍नपन की समस्‍या और सिरदर्द हो सकता है. अधिक सिरदर्द की वजह से भी आंखों से संबंधित समस्‍या हो सकती है.

हाइपहेमा
हाइपहेमा तब होता है जब आंख में ब्‍लड जमा हो जाता है. चोट, इंफेक्‍शन या किसी प्रकार की ठोकर आंख में हाइपहेमा का कारण बन सकती है. हाइपहेमा में आंखों में ब्‍लड, लाइट सेंसिटिविटी, दर्द और ब्‍लर विजन की समस्‍या हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः पेट की बढ़ी हुई चर्बी से हैं परेशान, इन 4 आसान तरीकों से मिलेगा छुटकारा

मस्‍कुलर डिजनरेशन
उम्र के साथ मस्‍कुलर डिजनरेशन की समस्‍या बढ़ जाती है. ये एक ऐसी बीमारी है जो रेटिना को प्रभावित कर सकती है जिस वजह से ब्‍लर विजन हो सकता है. बढ़ती उम्र के साथ ये समस्‍या अधिक बढ़ जाती है जो एक या दोनों आंखों में हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की एक कैन में 10 चम्मच चीनी? डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

मैकुलर होल
मैकुलर होल की समस्‍या ज्‍यादातर 60 साल की उम्र के बाद होती है. मैकुलर होल से पीड़ित लोगों को धुंधलापन या ब्‍लर विजन की समस्‍या हो सकती है. इस‍ स्थिति में सीधी लाइन देखने में कठिनाई आती है.

Tags: Eyes, Health, Health problems, Lifestyle

Source link

PHOTOS: आलिया भट्ट ने टाइम अवॉर्ड में ​जीता सिंगापुर का दिल, करियर और पर्सनैलिटी पर दी स्पीच

प्रियंका चोपड़ा-आयुष्मान खुराना ने ऋचा चड्ढा-अली फजल पर लुटाया प्यार, नई जिंदगी की दीं शुभकामनाएं