in

आंख में हो गई है गुहेरी तो राहत पाने के लिए आजमाएं ये अचूक घरेलू उपाय

हाइलाइट्स

अमरूद के कच्चे पत्ते गुहेरी में काफी फायदेमंद होते हैं. गुहेरी के कारण आंखों की सूजन कम करने के लिए गर्म पानी की सिकाई करें. आंखों में गुहेरी के दर्द से राहत पाने के लिए आंखों पर कैस्टर ऑयल लगाएं.

Home Remedies For Eye Stye : आंख में होने वाली छोटी फुंसी या दाने को गुहेरी कहा जाता है. गुहेरी को हम सभी अलग-अलग नाम से जानते हैं, जो आंखों और पलकों पर सूजन और भयानक दर्द का कारण बनती है. गंदगी और धूल मिट्टी गुहेरी के सामान्य कारण हैं, जिसे आसानी से ठीक किया जा सकता है. गुहेरी के कारण आंखों में लाली, दर्द, सूजन, खुजली और जलन का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी गुहेरी के कारण परेशान हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ बेहद आसान और कारगर घरेलू उपचार जिन्हें अपनाकर आप दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं,

अपनाएं ये आसान घरेलू उपचार :
कैस्टर ऑयल –
कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल जलन और दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता है, आंख में गुहेरी होने पर कैस्टर ऑयल काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. सबसे पहले गर्म पानी से इंफेक्टेड आंख को सेक लें और सेकने के बाद आंख में कॉटन की मदद से कैस्टर ऑयल लगा लें. कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल दिन में दो बार करें.

हल्दी –
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार हल्दी कई परेशानियों में औषधि का काम करती है. एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी का इस्तेमाल गुहेरी से राहत पाने के किया जाता है. आंखों में गुहेरी होने पर एक छोटे कप पानी में लगभग एक चम्मच हल्दी डालकर अच्छे से उबाल लें और कॉटन के कपड़े से उस पानी को आंख में 3 से 4 बार लगाएं. ऐसा करने से आंख का दर्द और सूजन में भी राहत मिलेगी.

अमरूद के कच्चे पत्ते –
अमरूद के पत्ते गुहेरी को खत्म करने के लिए रामबाण का काम करते हैं, आंख में गुहेरी होने पर अमरूद के हरे पत्ते लेकर उन्हें अच्छे से साफ करें और एक कप पानी में उबाल लें. अमरूद के पत्तों को ठंडा करके उनसे आंखों की सिकाई कर लें.

ये भी पढ़ें: काम के दौरान लगती है भूख, ऑफिस में करें इन हेल्‍दी स्‍नैक्‍स का सेवन

ये भी पढ़ें: Diabetes की तरह नहीं है High Uric Acid की समस्या, डॉक्टर ने बताया दोनों बीमारियों में अंतर

गर्म पानी की सिकाई –
आंख में गुहेरी के लिए सबसे आसान और कारगर उपचार गर्म पानी की सिकाई होता है, गुहेरी के कारण दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए कॉटन के कपड़े को गर्म पानी में भिगोकर दिन में 2 से 3 बार आंख की सिकाई करें. गर्म पानी की सिकाई करने से गुहेरी में तुरंत आराम मिलता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

Source link

‘ऊंचाई’ से न नापिये अमिताभ बच्चन का कद, 80 की उम्र में भी बड़े-बड़ों के छक्के छुड़ा रहे बिग-बी

रवि किशन ने फैंस को दिखाई पहली भोजपुरी पैन इंडिया फिल्म की झलकियां, साउथ मूवी को टक्कर दे रहा ये भव्य सेट