in

आटे में पड़े कीड़ों को निकालने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

हाइलाइट्स

कीड़े लगे आटे को पूरे दिन तेज धूप लगाने के लिए रख दें. आटे को कॉटन के सूती कपड़े या बारीक छलनी से छान लें. आटे को कीड़े लगने से बचाने के लिए स्टोर करते समय नमक मिक्स कर दें.

Tips to Remove Bugs from Wheat Flour :  हम सभी अपने घर की किचन में सभी उपयोगी चीजों को स्टोर करके रखते हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें तुरंत इस्तेमाल किया जा सके. आटा किचन में हर रोज और सबसे ज्यादा इस्तेमाल कि जाने वाले सामग्री है, जो घरों में बारह महीने हर समय मौजूद होता ही है. आटे से हम लगभग हर रोज रोटी और पराठे बनाते हैं, इसीलिए आटे को पर्याप्त मात्रा में स्टोर करना बहुत जरूरी होता है. लेकिन कई बार अच्छे से स्टोर किए हुए आटे में भी छोटे-छोटे कीड़े पड़ जाते हैं. जिसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें मुख्य कारण मौसम में बदलाव होता है. आटे में पड़े इन छोटे-छोटे कीड़ों के कारण पूरा आटा खराब हो सकता है और उसे मजबूरन बाहर फेंकना पड़ सकता है. आज हम आपके लिए कुछ बेहद आसान ट्रिक्स से लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाकर आप कीड़ों को आटे से निकल सकते हैं और आटे को कीड़े लगने से बचा सकते हैं. आइए जानते हैं.
आटे से कीड़ों को बाहर निकालने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक्स 

कीड़े पड़े आटे को तेज धूप लगाएं : अगर आपके घर के आटे में भी कीड़े पड़ जाते हैं तो उन्हें निकालना बहुत मुश्किल होता है. आटे से कीड़ों को निकालने के लिए पूरा दिन भी काफी नहीं होता है. इसीलिए आपको केवल आटे के कंटेनर को तेज धूप में रखना है ताकि कीड़े अपने आप आटे से निकल जाएं. जी हां, आप एक साफ कपड़ा बिछाकर उसपर भी आटे को तेज धूप लगा सकते हैं. ऐसा करने से कीड़े अपने आप आटे से अलग होजाएंगे.

बारीक छलनी का ऐसे करें इस्तेमाल :अधिकतर आटे में बहुत छोटे कीड़े ही लगते हैं जिन्हें आटे से निकलना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि ये कई बार छानने पर भी अलग नही होते हैं. इसीलिए आटा छानने के लिए बारीक छेद वाली छलनी या कॉटन के सूती कपड़े का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आटा एकदम साफ हो जाएगा और सारे कीड़े अलग हो जाएंगे.

आटे को कीड़ों से बचाने के लिए ऐसे करें स्टोर : आटे को कीड़े लगने से बचाने के लिए आप आटे को एक एयर टाइट कंटेनर में ही स्टोर करें. आटे को स्टोर करते समय उसमें थोड़ी सी मात्रा में नमक मिक्स कर दें ऐसा करने से आटे में कीड़े नहीं पड़ते हैं और आटा फ्रेश रहता है.

यह भी पढ़ेंः महिलाओं को इन वजहों से हो सकता है हार्ट अटैक, ये लक्षण न करें नजरअंदाज

ये भी पढ़ें: ट्राई करें ये आयुर्वेदिक हेयर पैक, नेचुरली हेल्दी और खूबसूरत रहेंगे बाल

 (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

ईयूएफएफ में प्रदर्शित होंगी दमदार फिल्में, 4 से 13 नवंबर तक होगी स्क्रीनिंग, जानें पूरी डिटेल्स

कल्कि कोचलिन टाइपकास्ट किए जाने से निराश हैं, बोलीं- ‘गोरी त्वचा की वजह से मिले अपर क्लास के रोल’