in

आर्थराइटिस से राहत दिलाता है ताहिनी मसाला, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी कारगर

हाइलाइट्स

ताहिनी में ओमेगा 3 की भरपूर मात्रा पाई जाती है.ताहिनी गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में भी मददगार है.

Health Benefits of Tahini: आर्थराइटिस जोड़ों (Joints) की एक ऐसी बीमारी होती है, जिसमें शरीर के दर्द, इंफ्लेमेशन और अकड़न जैसी कई शिकायत शरीर में हो जाती हैं. यह बिमारी शरीर में यूरिक एसिड बढ़ जाने के कारण होती है.आर्थराइटिस की बिमारी ज्यादातर जेनिटिक होती है और इसके दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग पेनकिलर्स पर ज्यादातर निर्भर रहते हैं,जिनके कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं. ताहिनी मसाले का उपयोग कई तरह के व्यंजनों को बनाने में किया जाता है,ताहिनी में ओमेगा 3,प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, सोडियम और फाइबर आदि गुण पाए जाते हैं इसमें मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैट भी पाया जाता है और इसमें कार्बोहाइड्रेट की बहुत कम मात्रा पाई जाती है. ताहिनी को खाने के कई फायदे है जैसे हार्मोनल बैलेंस, आयरन अब्सोर्पशन, स्किन टोन और बोन डेंसिटी भी बढ़ता है तो आईए जानते हैं ताहिनी मसाला खाने के अन्य फ़ायदे

ताहिनी मसाले के फायदे 

आर्थराइटिस में बेहद फायदेमंद : ऑर्गेनिक फैक्ट्स डॉट नेट के मुताबिक ताहिनी में ओमेगा 3 की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो बॉडी के फैटी एसिड को कम करने में मदद करता है और शरीर की सूजन को भी कम करता है. यह मसाला आर्थराइटिस रोगियों को बेहतरीन लाभ देता है.

हार्मोन बैलेंस : तिल में पाए जाने वाले फाइटोएस्ट्रोजेन महिलाओं पर विशेष प्रभाव डालते हैं, खासकर यदि आप मोनोपॉज से गुजर रही हैं तो ये आपके लिए महत्त्वपूर्ण दवा के रुप में कार्य करता है, इसके सेवन से हार्मोनल बैलेंस का खतरा कम रहता है.

न्यूट्रिएंट अब्सोर्पशन : ताहिनी अमीनो एसिड और विटामिन का अच्छा सोर्स है,जो शरीर में एनर्जी को बूस्ट करता है और आप जो भोजन करते हैं उसे अब्सोर्ब कर बॉडी को पूरी तरह से स्वस्थ बनाने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें- कम यूरिन निकलना हो सकता है सेप्सिस के कारण, जानें क्या होती है यह बीमारी

कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल : ताहिनी में गुड कोलेस्ट्रॉल की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो बॉडी के गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है.

इसे भी पढ़ें- बच्चों में ज्यादा पसीना आना हार्ट संबंधी परेशानियां हो सकती है, ऐसे करें उपचार 

आयरन का बढ़िया सोर्स : ताहिनी में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो बॉडी में आयरन के स्तर को नियंत्रित करता है और यह उन लोगों के लिए अत्याधिक फायदेमंद साबित होता है जो एनिमिक होते हैं, यदि आप इसका सेवन रोज़ करते हैं तो ये आपके शरीर में खून को बढ़ाता है.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

बोनी कपूर पैपराजी से पूछने लगे ऐसे सवाल, जाह्नवी कपूर देखने लगीं पापा का चेहरा, सामने आया VIDEO

JEE Main 2023: नवंबर में शुरू होगा रजिस्ट्रेशन? जानें डिटेल्स | jee main 2023 registration process begins from november check exam expected date here