in

आसान तरीकों से पाएं आटे और सूजी के कीड़ों से छुटकारा, फ्रेश रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

हाइलाइट्स

आटे या सूजी को फ्रेश रखने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं.कीड़ों को दूर करने के लिए नीम की पत्तियों को कपड़े में बांधकर यूज़ करें.

Tips to get rid of flour bugs: मानसून के मौसम किचन में रखी खाने की कुछ चीजें खराब होने लगती हैं. खासकर बारिश के दौरान आटे और सूजी में अक्सर कीड़े लग जाते हैं. जिससे न सिर्फ आटे और सूजी को साफ करना मुश्किल हो जाता है बल्कि इनका स्वाद भी काफी हद तक चेंज हो जाता है. हालांकि अगर आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों की मदद से आटे और सूजी में पड़े कीड़ों से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं.

दरअसल, मानसून के समय मौसम में नमी काफी ज्यादा रहती है. जिसके कारण आटे और सूजी में घुन लगने या कीड़े पड़ने का खतरा रहता है. ऐसे में न चाहते हुए भी आपको आटा और सूजी फेंकना पड़ सकता है. इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं आटे और सूजी को सेफ रखने के कुछ तरीके, जिसे आजमाकर आप बरसात में भी सूजी और आटे को कीड़ों से दूर रख सकते हैं.

आटे-सूजी को फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये तरीके

धूप में रखें आटा और सूजी
आटे और सूजी से घुन या कीड़े दूर करने के लिए इन्हें धूप दिखाना सबसे बेस्ट और आसान तरीका है. इसके लिए आटे और सूजी को किसी साफ बर्तन या कपड़े पर फैला कर धूप में रख दें. दिन भर धूप दिखाने के बाद आप देखेंगे कि आटे और सूजी से कीड़े गायब हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में चने स्टोर करने के लिए फॉलों करें ये टिप्स, नहीं लगेंगे घुन

छलनी का करें इस्तेमाल

आटे और सूजी से घुन निकालने के लिए आप छलनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बारीक छेद वाली छलनी में आटा या सूजी डालकर छान लें. इससे घुन और कीड़े छलनी में ही रह जाएंगे और आटा या सूजी तुरंत साफ हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: आसान तरीकों से पाएं सिंक के कीड़ों से छुटकारा, सफाई करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

नमक की लें मदद
आटे या सूजी को कीड़ों से बचाने के लिए नमक का इस्तेमाल भी बेस्ट होता है. बता दें कि आटे या सूजी के डब्बे में साबुत नमक डालने से कीड़े लगने का डर नहीं रहता है साथ ही आटा और सूजी फ्रेश भी रहते हैं.

इन चीजों को करें ट्राइ
आटे या सूजी को घुन फ्री और फ्रेश रखने के लिए आप लौंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आटे और सूजी के कंटेनर में लौंग के कुछ टुकड़े डाल दें. वहीं लौंग न होने पर आप नीम की पत्तियों को कपड़े में बांधकर कंटोनर में डाल सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

कमल हासन की Marudhanayagam के सेट पर आई थीं महारानी एलिजाबेथ II, देखें फिल्म के ग्रैंड लॉन्च की झलकियां

रणबीर कपूर-आलिया भट्ट की ’ब्रह्मास्त्र’ से PVR को 800 करोड़ का नुकसान? विवेक अग्निहोत्री ने किया रिएक्ट