in

इंटरनेट इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, फ्रॉड से बचने के लिए सेफ्टी टिप्स करें फॉलो

हाइलाइट्स

वेबसाइट खोलने से पहले https का यूआरएल जरूर चेक कर लें.समय-समय पर स्मार्टफोन, लैपटॉप, डेस्कटॉप और टैबलेट का बैकअप लेते रहें.

Internet safety tips: इंटरनेट का इस्तेमाल आजकल काफी कॉमन हो गया है. खासकर कोरोना काल के बाद ज्यादातर लोग अपना अधिकतर समय इंटरनेट पर ही स्पेंड करते हैं. वहीं इंटरनेट की बढ़ती लोकप्रियता के बीच साइबर हमलों की वारदातों में भी इजाफा देखने को मिला है. ऐसे में अगर आप भी इंटरनेट (Internet) इस्तेमाल करते समय कुछ आम गलतियां करते हैं तो आप भी आसानी से किसी फ्रॉड का शिकार हो सकते हैं.

डिजीटलाइजेशन के इस दौर में इंटरनेट बैकिंग का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. ऐसे में पासवर्ड लीक होने से कुछ लोग पैसों की ठगी का शिकार हो जाते हैं. तो कई लोगों की सोशल मीडिया आईडी हैक हो जाती है. हालांकि इंटरनेट यूज करते समय कुछ गलतियों को अवॉयड कर आप इन फ्रॉड से बच सकते हैं. तो आइए जानते हैं इंटरनेट इस्तेमाल करने के कुछ सेफ्टी टिप्स के बारे में.

इंटरनेट इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें ये बातें

फ्री वाई फाई को कहें नो
कई बार फ्री वाई-फ्राई देखकर लोग तुरंत अपना फोन कनेक्ट कर फ्री इंटरनेट सेवा का आनंद उठाने लग जाते हैं. मगर इससे आपके फोन का डाटा दूसरे नेटवर्क पर शेयर होने की संभावना रहती है. इसलिए फ्री वाई-फ्राई सेवा का इस्तेमाल काफी सोच समझकर करना बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें: पुराना फोन और लैपटॉप बेचते वक्त अपनाएं ये ट्रिक्स, डाटा की नहीं रहेगी टेंशन

वेबसाइट खोलने में बरतें सावधानी
इंटरनेट इस्तेमाल करते समय ज्यादातर लोग नाम पढ़े बिना ही अलग-अलग वेबसाइट ओपन कर लेते हैं. हालांकि इंटरनेट पर हर वेबसाइट पूरी तरह से सेफ नहीं होती है. इसलिए वेबसाइट ओपन करने से पहले https का यूआरएल जरूर चेक कर लें और इस यूआरएल से शुरू होने वाली वेबसाइट ही खोलें. इससे आपके फोन की जानकारी सुरक्षित रहती है.

ये भी पढ़ें: लैपटॉप स्क्रीन पर पड़ गए हैं दाग और स्क्रैच तो हटाने के लिए इस्तेमाल करें ये तरीके

पासवर्ड शेयर करने से बचें
कुछ लोगों को पासवर्ड भूलने की आदत होती है. जिसके चलते ज्यादातर लोग सभी सोशल मीडिया अकाउंट का एक ही पासवर्ड लगा देते हैं. ऐसे में आपका एक अकाउंट हैक होने पर सभी अकाउंट एक साथ हैक हो सकते हैं. इसलिए सोशल मीडिया पर सभी अकाउंट्स का पासवर्ड अलग-अलग सेट करें और इन सभी पासवर्ड को किसी डायरी में लिखकर रख लें.

बैकअप सेट करें
इंटरनेट यूज करते समय अक्सर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स पर वायरस का अटैक हो जाता है. जिससे आपके फोन का सारा डाटा इरेज होने का भी खतरा रहता है. इसलिए इंटरनेट का इस्तेमाल करने से पहले अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैबलेट आदि का बैकअप ऑन कर दें. इससे आपके फोन की फाइल्स और जानकारियां सेफ रहेगी.

Tags: Internet, Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

कृति सैनन ने नियोन मिनी ड्रेस में किया अट्रैक्ट, ‘भेड़िया’ प्रमोशन के लिए चुन रहीं आई कैचिंग आउटफिट्स

Bhojpuri: बॉलीवुड के डूबत नैया के कारण अक्षय कुमार बाड़ें त भोजपुरी के ई गत के कइले बा?