in

इन आसान तरीकों से करें पीतल की चीजों की सफाई, मिनटों में आ जाएगी नए जैसी चमक

हाइलाइट्स

पीतल को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू के रस की मदद ले सकते हैं.नमक और नींबू के रस से भी पीतल की धातु को आसानी से साफ किया जा सकता है.

Tips to clean brass: पीतल की चीजों का इस्तेमाल कई घरों में कॉमन होता है. खासकर मंदिर में पीतल के दीए और मूर्तियों को आसानी से देखा जा सकता है. वहीं पीतल के बर्तनों का इस्तेमाल हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. हालांकि पीतल की धातु (Brass metal) को साफ करना थोड़ा चैलेंजिंग हो जाता है. ऐसे में कुछ टिप्स की मदद से आप पीतल के दिए, बर्तन और मूर्तियों को मिनटों में चमका सकते हैं. दरअसल पीतल की चीजें खुले में रखने से जल्दी गंदी हो जाती हैं. वहीं हवा लगने से पीतल काला भी पड़ने लगता है. ऐसे में पीतल को साफ करने के लिए लोग अमूमन डिशवॉश की मदद लेते हैं. मगर इससे पीतल की चमक फीकी हो जाती है. तो आइए हम आपको बताते हैं पीतल के कुछ क्लीनिंग टिप्स, जिसे आजमाकर आप पीतल की चीजों को बिल्कुल नए जैसा बना सकते हैं.

बेकिंग सोडा की लें मदद
पीतल को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू के रस की मदद ले सकते हैं. इसके लिए बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को पीतल के दीए, बर्तन और मूर्तियों पर लगाएं और कुछ देर बाद गर्म पानी से धो लें. इससे पीतल की चीजें आसानी से साफ हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें: त्‍योहारों के बाद रंगोली को साफ करना लगता है बड़ा काम तो इस तरह करें इन्‍हें क्‍लीन, नहीं रहेगा दाग

सिरके से करें सफाई
पीतल की चीजों को साफ करने के लिए आप सफेद सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सफेद सिरके को पीतल के दीए, बर्तन और मूर्तियों पर अप्लाई करें और फिर नमक से रब करके गर्म पानी से धो लें. इससे आपके बर्तन तुरंत चमक जाएंगे.

ये भी पढ़ें: गंदी और बदबूदार पानी की टंकी को ऐसे करें साफ, नहीं पड़ेगी किसी हेल्पर की जरूर

नमक का इस्तेमाल करें
नमक और नींबू के रस से भी पीतल की धातु को आसानी से चमकाया जा सकता है. इसके लिए 1 चम्मच नमक में नींबू का रस मिलाकर घोल बनाएं. अब इस मिक्सचर से पीतल को स्क्रब करें और फिर गर्म पानी से धो लें.

इमली होगी असरदार
पीतल की चीजों को चमकाने में इमली का इस्तेमाल भी काफी असरदार साबित हो सकता है. इसके लिए इमली को पानी में भिगोकर रख दें. अब 15 मिनट बाद इमली का पल्प निकालकर पीतल को स्क्रब करें और साफ पानी से धो लें. इससे पीतल की चीजें बिल्कुल नए जैसी चमक जाएंगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

‘फोन भूत’ से ‘भेड़िया’ तक, बॉलीवुड की ये फिल्में नवंबर में होंगी रिलीज- देख लें LIST

कैटरीना को जब उनकी पहली फिल्म से कर दिया गया था बाहर, कहा था- ‘कभी नहीं बन पाएंगी एक्ट्रेस’