in

इन आसान तरीकों से करें बच्चों को स्पोर्ट्स में सपोर्ट, खेल में इंटरेस्ट डेवलप करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

हाइलाइट्स

पैरेंट्स और दोस्तों के साथ अलग-अलग खेल खेलकर बच्चे अपने हुनर को निखार सकते हैं.बच्चा गेम्स में इंट्रेस्ट लेता है तो उसे स्टेट लेवल और नेशनल लेवल प्लेयर बनने के लिए प्रोत्साहित करें.

Parenting Tips: बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए पैरेंट्स अक्सर उन्हें पढ़ाई पर फोकस करने की सलाह देते हैं. हालांकि, कुछ बच्चे पढ़ने से ज्यादा खेल-कूद में दिलचस्पी लेने लगते हैं, जिसके चलते माता-पिता बच्चों के फ्यूचर को लेकर परेशान हो जाते हैं. अगर आपका बच्चा भी गेम्स (Games) में काफी इंटरेस्ट लेता है तो उसे रोकने की जगह कुछ खास तरीकों से आप बच्चों को बढ़ावा दे सकते हैं.

दरअसल, गेम्स में दिलचस्पी लेना बच्चों का कॉमन स्वभाव होता है मगर कुछ बच्चे गेम्स में करियर बनाने को लेकर सीरियस नज़र आते हैं. ऐसे में बच्चों को प्रोत्साहित करके आप न सिर्फ उनका मनोबल बढ़ा सकते हैं, बल्कि बच्चों का करियर बनाने में उन्हें फुल सपोर्ट भी कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं बच्चों को गेम्स खेलने के लिए मोटिवेट करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में.

बचपन से खेलने की ट्रेनिंग दें
कई बार पेरेंट्स बच्चों को खेलने पर पाबंदी लगा देते हैं. जिससे बच्चे खेल के प्रति अपने हुनर को निखारने में असफल हो जाते हैं. ऐसे में बच्चों के अंदर खेल की प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए उन्हें गेम्स खेलने से न रोकें. साथ ही पेरेंट्स और दोस्तों के साथ बच्चों को अलग-अलग खेल खेलने की सलाह दें.

ये भी पढ़ें: भाई-बहन में झगड़ा न हो, इसके लिए पैरेंट्स करें सिर्फ ये काम, एक-दूसरे में जल्द बढ़ जाएंगे प्यार

डिफरेंट गेम्स ट्राई करें
आमतौर पर पेरेंट्स बच्चों के साथ क्रिकेट, हाइड एंड सीक और खो-खो जैसे नॉर्मल गेम्स खेलते हैं. हालांकि गेम्स में बच्चों का इंटरेस्ट डेवेलप करने के लिए आप बच्चों को बैडमिंटन, फुटबॉल, वॉलीबॉल और गोल्फ ट्राई करने की भी सलाह दे सकते हैं.

बच्चों के साथ गेम्स देखें
बच्चों के साथ अलग-अलग गेम्स देखकर भी आप खेल के प्रति बच्चों की दिलचस्पी बढ़ा सकते हैं. साथ ही बच्चों के साथ गेम्स देख कर आप खेल एंन्जॉय करने के साथ-साथ उन्हें गेम्स से जुड़ी जानकारी देकर मोटिवेट भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बिजनेस ट्रिप के कारण नहीं निकाल पाते बच्चों के लिए समय? रिश्ता मजबूत बनाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

स्पोर्ट्स में करें सपोर्ट
पेरेंट्स बच्चों को स्कूल में पढ़ाई के अलावा एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित कर सकते हैं. खासकर स्कूल की स्पोर्ट टीम का हिस्सा बनकर बच्चे आसानी से अपनी प्रतिभा को निखार सकते हैं. इसके अलावा आप बच्चों को स्पोर्ट की ट्रेनिंग भी दिलवा सकते हैं.

सीरियस प्लेयर बनाएं
बच्चों को टाइम पास के लिए खेलने की सलाह बिल्कुल न दें. ऐसे में बच्चों को स्टेट लेवल और नेशनल लेवल प्लेयर बनने के लिए प्रोत्साहित करें. जिससे बच्चे खेल के गोल को लेकर सीरियस रहेंगे और गेम्स में अपना बेस्ट परफॉर्मेंस दे सकेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting

Source link

Rana Daggubati Disease: जब भयंकर बीमारियों का शिकार हुए राणा दग्गुबती, बचपन से झेल रहे ये समस्या

दास्तान-गो : सितारा देवी यानी ‘औरत की शक़्ल में तूफ़ान’, ऐसा स’आदत हसन मंटो कहा करते थे!