in

इन जगहों पर भूलकर भी न रखें स्मार्टफोन, हेल्थ और फोन दोनों को हो सकते हैं ये नुकसान

हाइलाइट्स

स्मार्टफोन हैंड बैग में रखने से दब सकता है, जिससे बैट्री और स्क्रीन खराब हो सकते हैं. तकिए के नीचे स्मार्ट फोन रखकर सोना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Smartphone Safety Tips: आजकल स्मार्टफोन से लोगों का लगाव किसी से छिपा नहीं है. खासकर डिजिटलाइजेशन के इस युग में स्मार्टफोन के बिना लोगों को लाइफ अधूरी लगने लगती है. वहीं, कई लोग अपने फोन (Smartphone) की खुद से भी ज्यादा केयर करते हैं. हालांकि, अगर आपको आपका स्मार्टफोन बहुत ज्यादा प्यारा है, तो कुछ जगहों पर इसे रखने की गलती बिल्कुल न करें. इससे आपका फोन खराब हो सकता है.

दरअसल, स्मार्टफोन का इस्तेमाल ज्यादातर लोगों की डेली लाइफ का अहम हिस्सा बन चुका है, जिसके चलते कई लोग इसे हमेशा अपने साथ रखना पसंद करते हैं. वहीं, घर से बाहर जाते समय भी लोग स्मार्टफोन कैरी करना नहीं भूलते हैं. ऐसे में कुछ जगहों पर स्मार्ट फोन को रखना उसकी सेफ्टी के लिए खतरा बन सकता है. तो आइए हम बताते हैं ऐसी कुछ जगहों के बारे में जहां आपको भूलकर भी स्मार्टफोन नहीं रखना चाहिए.

किचन में रखने से बचें

किचन में कुकिंग करते समय कुछ लोगों को स्मार्टफोन साथ रखने की आदत होती है. ऐसे आपका आधा ध्यान फोन पर लगा रहता है, जिससे आपकी कुकिंग परफेक्ट नहीं हो पाती है. वहीं, किचन में गैस, स्टोव माइक्रोवेव, फ्रिज के आस-पास फोन रखने से आपका फोन फट भी सकता है.

ये भी पढ़ें: लैपटॉप स्क्रीन पर पड़ गए हैं दाग और स्क्रैच तो हटाने के लिए इस्तेमाल करें ये तरीके

पर्स में न कैरी करें स्मार्टफोन

घर से बाहर जाते समय लोग अक्सर स्मार्टफोन को बैग या पर्स में डाल लेते हैं. ऐसे में आपका फोन बिल्कुल सेफ नहीं रहता है. इस दौरान जहां बैग से सामान निकालते समय फोन गिरने का डर रहता है. वहीं, बैग में हेवी चीज़ों के नीचे दबने से फोन की बैट्री और स्क्रीन भी खराब हो सकती है.

ये भी पढ़ें: पुराना फोन और लैपटॉप बेचते वक्त अपनाएं ये ट्रिक्स, डाटा की नहीं रहेगी टेंशन

पिलो के नीचे न रखकर सोएं

सोते समय भी ज्यादातर लोग स्मार्टफोन को तकिए के नीचे रख लेते हैं मगर ऐसा करना आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. फोन से निकलने वाले रोडिएशन आपकी हेल्थ पर बुरा असर डालते हैं. वहीं सोते समय फोन नीचे गिरने से टूट भी सकता है.

बाथरूम से रखें दूर

स्मार्टफोन को बाथरूम या टॉयलेट में लेकर बिल्कुल न जाएं. ऐसे में न सिर्फ आपके फोन में पानी जाने की संभावना रहती है, बल्कि बाथरूम और टॉयलेट के जर्म्स भी फोन में आ जाते हैं. वहीं, खाना खाते समय फोन छूने से आप बैक्टीरियल बीमारी का भी शिकार हो सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Smart phones, Smartphone, Tips and Tricks

Source link

ईशान खट्टर के जन्मदिन पर कैटरीना कैफ और सिद्धांत चतुर्वेदी ने काटा गदर, चेहरे पर मला केक

Entertainment TOP-5: राज कुंद्रा से ऐश्वर्या राय तक, पढ़िए मनोरंजन की टॉप-5 खबरें