in

इन ट्रिक्स से करें वॉटर बॉटल की सफाई, मिनटों में हो जाएगी जर्म्स और स्मैल फ्री

हाइलाइट्स

वॉटर बॉटल को साफ करने के लिए नींबू, नमक और बर्फ का इस्तेमाल करें. डिश सोप का इस्तेमाल भी वॉटर बॉटल को साफ करने के लिए कर सकते हैं.

Tips and tricks: पानी का सेवन शरीर के लिए किसी औषधि से कम नहीं होता है. बॉडी को हाइड्रेटेड और एक्टिव रखने के लिए समय-समय पर पानी पीना बेहद जरूरी होता है. वहीं पानी पीने के लिए ज्यादातर लोग वॉटर बॉटल का इस्तेमाल करते हैं. वॉटर बॉटल (Water bottle) को साफ करना काफी चैलेंजिंग टास्क होता है. कई लोग बॉटल में मिनरल वॉटर भी भरकर रखते हैं. बॉटल की सफाई को ज्यादातर लोग नजरअंदाज कर देते हैं. जिससे आपका पानी भी दूषित हो जाता है. हम आपको बताते हैं वॉटर बॉटल को साफ करने के कुछ तरीके, जिसकी मदद से आप बोतल आसानी से चमका सकते हैं.

डिश सोप से करें सफाई
वॉटर बॉटल को साफ करने के लिए आप डिश सोप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए पैन में पानी गुनगुना कर लें. अब इसमें 1-2 चम्मच डिश सोप मिक्स करें और वॉटर बॉटल को इस मिक्सचर में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह उठकर साफ पानी से धोने पर आपकी बोतल पूरी तरह से चमक जाएगी.

ये भी पढ़ें: पुराना सोफा हो गया है गंदा तो क्लीन करने के लिए अपनाएं ये सिंपल टिप्‍स

नींबू और नमक का करें इस्तेमाल
वॉटर बॉटल को साफ करने के लिए नींबू, नमक और बर्फ का इस्तेमाल भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसके लिए वॉटर बॉटल में 1 कप पानी डालें. अब बॉटल में नींबू का रस, नमक और बर्फ मिला दें. इन सभी चीजों को शेक करते हुए साफ करें.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें बैंगन और पापड़ भूनने वाली जाली की सफाई, चुटकियों में दिखेगी नई

बेकिंग सोडा और विनेगर ट्राइ करें
वॉटर बॉटल को साफ करने के साथ-साथ जर्म्स और स्मैल फ्री रखने के लिए भी बेकिंग सोडा और सिरके का इस्तेमाल कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए बॉटल में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 2 चम्मच सफेद सिरका डालकर अच्छे से मिलाएं. अब कुछ देर बाद साफ पानी से धोने पर बोतल बिल्कुल नए जैसी चमक जाएगी.

ब्रश की लें मदद
बाहर से बोतल को साफ करना बेहद आसान होता है. मगर अंदर से बोतल जल्दी साफ नहीं होती है. ऐसे में वॉटर बॉटल साफ करने के लिए आप ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए टूथब्रश को बॉटल में डालकर अच्छी तरह से रगड़ें. इससे बॉटल की सतह पर जमी गंदगी भी रिमूव हो जाएगी और आपकी बॉटल मिनटों में चमक जाएगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Celeb Education: अंग्रेजी भाषा की जानकार हैं मिथुन चक्रवर्ती की बहू, जानिए मदालसा शर्मा की डिग्री का स्टेटस

VIDEO: आरती सिंह का जबरदस्त Transformation देख हैरान हुईं रश्मि देसाई, मात्र 18 दिन में हुआ कमाल!