in

इन नेचुरल तेलों से करें नाखूनों की मसाज, नेल्स को बनाएं लम्बा और स्ट्रॉन्ग

हाइलाइट्स

बादाम का तेल नेल क्यूटिकल्स में पोषक तत्वों की कमी पूरी करता है.लहसुन का तेल लगाने से नाखून जल्दी ही हेल्दी और लम्बे होने लगते हैं.

Nails care tips: आजकल की फैशनेबल लाइफस्टाइल में बड़े नाखून रखना भी एक कॉमन ट्रेंड बन चुका है. हालांकि नाखूनों को लम्बा करना ज्यादातर लोगों के लिए काफी मुश्किल टास्क साबित होता है. वहीं नाखूनों की बेहतर ग्रोथ (Nails growth) के लिए स्पेशल नेल केयर रूटीन फॉलो करना पड़ता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो कुछ खास तरीके के तेलों का इस्तेमाल करके नाखूनों को लॉन्ग एंड हेल्दी रख सकते हैं. लेटेस्ट ट्रेंड को फॉलो करने वाले कई लोग नाखून लम्बे करने के शौकीन होते हैं. मगर पोषक तत्वों की कमी के कारण कुछ लोगों के नाखून काफी रूखे और कमजोर होते हैं. ऐसे में हल्की ग्रोथ होने पर ही नाखून अपने आप टूट जाते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं नेल केयर में कुछ ऑयल का इस्तेमाल करने के टिप्स, जिसकी मदद से आप नाखूनों को लम्बा और चमकदार बना सकते हैं.

जैतून का तेल लगाएं
जैतून के तेल में मौजूद विटामिन ई नाखूनों की ग्रोथ में मददगार होता है. वहीं जैतून का तेल नेल क्यूटिकल्स को सॉफ्ट रखने का भी काम करता है. ऐसे में हर रोज दिन में दो बार जैतून के तेल को गर्म करके नाखूनों पर लगाएं. इससे आपके नाखूनों में चमक आएगी साथ ही नेल्स स्ट्रॉन्ग भी बनेंगे.

ये भी पढ़ें: नेल रिमूवर के बिना ऐसे छुड़ाएं नेल पॉलिश, मिनटों में साफ हो जाएंगे नाखून

बादाम के तेल से करें मसाज
बादाम का तेल भी नेल क्यूटिकल्स में पोषक तत्वों की कमी पूरी करके नाखूनों की ग्रोथ में सहायक होता है. इसके लिए बादाम के तेल और विटामिन ई ऑयल को बराबर मात्रा में मिक्स कर लें. अब इस तेल से नाखूनों की मसाज करें. इससे आपके नाखून हेल्दी बने रहेंगे.

ये भी पढ़ें: बिना डांटे-मारे इन तरीकों से छुड़वाएं बच्चों के नाखून चबाने की आदत, दोबारा नहीं डालेंगे मुंह में नाखून

कोकोनट ऑयल ट्राई करें
नाखूनों की नमी बरकरार रखने और नेल्स को हाईड्रेट रखने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल भी बेस्ट हो सकता है. इसके लिए रोज रात को सोने से पहले नारियल के तेल को गर्म करके नाखूनों पर अप्लाई करें और हाथों में दस्ताने पहन लें. नियमित रूप से ये नुस्खा अपनाने पर कुछ ही दिनों में आपके नाखून लम्बे हो जाएंगे.

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए इस तरह करें हर्बल फेशियल आगे देखें…

लहसुन के तेल की लें मदद
लहसुन का तेल लगाकर आप नेल क्यूटिकल्स को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं. जिससे आपके नाखून हेल्दी होने के साथ-साथ जल्दी लम्बे भी होने लगेंगे. ऐसे में घर पर लहसुन का तेल बनाने के लिए लहसुन की कलियों को छीलकर बारीक काटें. अब इसमें जैतून का तेल मिलाकर 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. आपका गार्लिक ऑयल तैयार है. रोज रात को सोने से पहले इस तेल को नाखूनों पर लगाना न भूलें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle

Source link

द कपिल शर्मा शो में जाह्नवी कपूर ने किया खुलासा, बोनी कपूर किन हरकतों से हैं परेशान

Entertainment TOP-5: पूजा भट्ट से तनुश्री दत्ता तक, पढ़िए मनोरंजन की टॉप-5 खबरें