in

इन फूड्स को डाइट में करें शामिल, बालों की हर समस्या का चुटकियों में होगा समाधान !

हाइलाइट्स

अमरूद हेयर फॉल से बचाने में मददगार साबित हो सकता है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है.ड्राई और चमक खो चुके बालों के लिए शकरकंद खाना लाभकारी होता है. इसमें बीटा केरोटिन होता है.

Hair Care Tips: घने और चमकदार बाल लोगों की पर्सनैलिटी में चार चांद लगा देते हैं. वर्तमान समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल, पॉल्यूशन और खानपान की गलत आदतों की वजह से बालों की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं. बड़ी संख्या में लोगों को हेयर फॉल और बाल झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. मजबूत और घने बालों के लिए खान-पान का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी होता है. बालों की समस्याओं से बचने के लिए हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. अच्छे खान-पान से बालों की बेहतर ग्रोथ होती है. आज आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपके बालों की ग्रोथ तेजी से होगी.

हेयर ग्रोथ के लिए बेस्ट फूड्स

1. वेबएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल जैसी फिश बालों के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है. यह आपके शरीर को बाल उगाने, चमकदार और घना रखने के लिए मददगार साबित होते हैं.

2. बालों की ग्रोथ के लिए दही को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी होती है, जो आपके स्कैल्प में ब्लड फ्लो और बालों के विकास में मदद करता है. इसे विटामिन बी 5 कहा जाता है, जो बालों के लिए बढ़िया होता है.

3. पालक अद्भुत पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, प्लस आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी होता है. ये बालों को नमीयुक्त रखते हैं, जिससे बाल टूटते नहीं हैं.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज से याददाश्त हो रही कमजोर? 20 मिनट में ऐसे तेज होगी मेमोरी

4. अमरूद हेयर फॉल से बचाने में मददगार साबित हो सकता है. इस फल में विटामिन सी भरपूर होता है.एक कप अमरूद में 377 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. अगर आप रोज एक अमरूद खाएं, तो विटामिन सी की कमी नहीं होगी.

5. आयरन-फोर्टिफाइड अनाज जैसे- पास्ता, सोयाबीन, दाल आदि में आयरन पाया जाता है. इसके अलावा हरी सब्जियों और मीट में भी इसकी मात्रा होती है. आयरन की सही मात्रा बाल झड़ने से रोकती है.

यह भी पढ़ेंः पुरुषों को महिलाओं की अपेक्षा कैंसर का खतरा ज्यादा, जानें वजह

6. जब आपको पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलता है, तो बालों का विकास रुक जाता है. ऐसे में बाल झड़ते हैं. चिकन से प्रोटीन प्राप्त करने के लिए चिकन या टर्की जैसे विकल्प चुनें. इससे बालों की ग्रोथ बढ़ जाएगी.

7. ड्राई और चमक खो चुके बालों के लिए शकरकंद खाना लाभकारी होता है. शकरकंद में बीटा कैरोटीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है. आपका शरीर बीटा कैरोटीन को विटामिन ए में बदल देता है. यह सूखे, सुस्त बालों से बचाने में मदद करता है.

8. दालचीनी ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है. यह एक मसाला है, जिसे आप ओटमील, टोस्ट और कॉफी में मिला सकते हैं. यही आपके बालों के रोम में ऑक्सीजन और पोषक तत्व लाता है.

9. अंडा बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है. अंडे में विटामिन की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे बालों के झड़ने की समस्या दूर हो सकती है. कई लोग बालों को बेहतर बनाने के लिए अंडा लगाते भी हैं.

10. नॉन-वेजिटेरियन लोग बालों को झड़ने से रोकने के लिए झींगा मछली का सेवन कर सकते हैं. इसमें काफी मात्रा में जिंक होता है. बालों का निर्माण करने वाली कोशिकाएं जिंक पर निर्भर करती हैं.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle, Trending news

Source link

PHOTOS: नेचर प्रिंटेड गाउन पहन लाइमलाइट में आईं एक्ट्रेस नुसरत, ड्रेस पर दिखे जंगली जानवर

राजू श्रीवास्तव की पत्नी शिखा की टूटीं उम्मीदें, पति की मौत पर बस यही कह सकीं…