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इन 5 चीजों को डाइट में शामिल करने से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर

हाइलाइट्स

मट्ठा यानी छाछ से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और सेहत को कई फायदे होते हैं.फिश और अखरोट ओमेगा 3 फैटी एसिड के बेहतरीन सोर्स हैं.

Foods to Reduce Bad Cholesterol Level : शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का मतलब होता है लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन के लेवल का जरूरत से ज्यादा बढ़ना जिसे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के नाम से भी जानते हैं. लिपोप्रोटीन ब्लड वेसल्स में मौजूद होता है जिसमें फैट की मात्रा बढ़ने से हाई कोलेस्ट्रॉल या बैड कोलेस्ट्रॉल की स्थिति होती है. वहीं दूसरी तरफ अगर लिपोप्रोटीन में फैट के बजाय प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है तो उसे गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल कहते हैं.

आजकल ज्यादातर लोग बैड कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं, जिसके चलते उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है और उनमें दूसरे लोगों के मुकाबले हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. फिजिकल एक्टिविटीज की कमी और अनहेल्दी डाइट की वजह से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है, जिसे कंट्रोल करने के लिए कुछ फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स 

ओमेगा 3 फैटी एसिड –
मायोक्लीनिक के अनुसार हाई कोलेस्ट्रॉल में फैटी फिश खाना काफी लाभदायक होता है, ये ओमेगा 3 से भरपूर होती है और ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर ब्लड से फैट को हटाने में कारगर है. शाकाहारी लोग फिश के बजाय अखरोट, अलसी और कनोला ऑयल का सेवन कर सकते हैं.

नट्स –
एक्सपर्ट्स के अनुसार सभी प्रकार के नट्स खासकर बादाम हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन करने में कारगर हैं. नट्स में कैलोरी अधिक होती है इसीलिए नट्स का सेवन करते समय मात्रा का ख्याल रखें.

एवोकाडो –
डाइट में एवोकाडो शामिल करने से कई न्यूट्रिएंट्स की पूर्ति होती है और हार्ट हेल्दी रहता है. ये शरीर में एलडीएल लेवल को कम कर कई बीमारियों से बचाव करता है.

ऑलिव ऑयल –
अपनी डाइट से सभी प्रकार के फैटी ऑयल कट करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
ऑलिव ऑयल का सेवन हाई कोलेस्ट्रॉल में सुरक्षित है.

मट्ठा –
दूध और बाकी कई डेयरी प्रोडक्ट्स के मुकाबले मट्ठा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, और एलडीएल लेवल को मेंटेन रखने के साथ साथ हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी सहायक है.

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Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle

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