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इन 5 सुपर हेल्दी बीन्स को डाइट में शामिल करने से मिलेंगे जरूरी पोषक तत्व

हाइलाइट्स

मूंगफली मोनोसैचुरेटेड फैट्स का बेहतरीन सोर्स है. छोले फाइबर से भरपूर और कैलोरी में कम होते हैं, जो वेट लॉस में सहायक है. मटर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ हड्डियों को मजबूत बनाता है.

Five Super Healthy Beans : बीन्स पौष्टिक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ वेजिटेरियन डाइट में प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स माने जाते हैं. बीन्स एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के साथ-साथ फाइबर, बी विटामिन, विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स सेहतमंद रहने के लिए नियमित डाइट में बीन्स को शामिल करने की सलाह देते हैं. बीन्स जैसे छोले, राजमा, मूंगफली, मटर और सोयाबीन पोषक तत्व से भरपूर होने के साथ-साथ डायबिटीज, कैंसर, मोटापा और हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्याओं को कम करने के साथ-साथ अन्य कई बीमारियों से बचाव करते हैं. बीन्स में मौजूद फाइटोकेमिकल्स हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में कारगर है. आइए जानते हैं, कुछ सुपर हेल्दी बीन्स जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

सेहतमंद रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये हेल्दी बीन्स :
छोले –
हेल्थ लाइन डॉट कॉम के मुताबिक छोले फाइबर प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स होते हैं. बींस वैरायटी में आने वाले छोले कार्ब्स में हाई होने के बाद भी ब्लड शुगर लेवल को कम करने और इंसुलिन को मेंटेन करने में सहायक है. छोले फाइबर से भरपूर होते हैं और कैलोरी में काफी कम जो लंबे समय तक पेट को भरा रखते हैं और वेट लॉस में मदद करते हैं.

मटर –
मटर प्रोटीन, फाइबर, माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो गट हेल्थ को बेहतर करने के साथ बॉडी में हेल्दी शुगर लेवल को मेंटेन करते हैं. मटर विटामिन के और सॉल्युबल फैट्स का अच्छा सोर्स हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में सहायक है.

राजमा –
सभी का मनपसंद राजमा हेल्थ बेनिफिट्स में भी किसी से कम नहीं है, राजमा फाइबर से भरपूर होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और कम करने में सहायक है. राजमा में फोलेट मौजूद होता है, जो प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बेस्ट होता है.

सोयाबीन –
सोयाबीन से कई तरह के प्रोडक्ट बनाए जाते हैं, जिनमें टोफू आजकल सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. सोयाबीन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स कैंसर के खतरे को कम करने के साथ-साथ हार्ट संबंधित बीमारियों और बोन डेंसिटी में लाभकारी है. नियमित सोयाबीन का सेवन करने से ओरल हेल्थ बेहतर होती है.

पीनट या मूंगफली –
मूंगफली मोनोसैचुरेटेड फैट्स, प्रोटीन, बी विटामिंस और फाइबर से भरपूर होती है. मूंगफली का सही प्रकार सेवन करने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. ये कैंसर, स्ट्रोक, डायबिटीज जैसी बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है.

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Tags: Health, Lifestyle

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