in

इन 7 बातों में छिपे हैं सुखी जीवन के राज, तुरंत अपना लें… तनाव भरी जिंदगी से मिलेगी निजात

Tips For live a happier life: जीवन जीने के लिए रुपयों की जरूरत पड़ती है, लेकिन आजकल लोग पैसे कमाने के चक्कर में अपनी जिंदगी की खुशियों को भी भूल गए है. समय बीत जाने के बाद हम इस बात का एहसास करते हैं कि हमने एक बहुत अनमोल चीज को खो दिया. हमारे जीवन की एक सबसे बड़ी उपलब्धि खुशहाल जीवन जीना है. सुखी जीवन सिर्फ पैसों से ही नहीं मिलता इसके लिए हमें कई क्षेत्रों में बदलाव और प्रबंधन की जरूरत होती है.

अगर आप कुछ नियम बनाते हैं और कुछ तरीके अपनाते हैं तो आप इस भागमभाग वाली दुनिया में अपने आप को दूसरों से ज्यादा खुश पाएंगे. हालांकि इसके लिए दृढ़ निश्चय होना बहुत जरूरी है. मायो क्लीनिक हेल्थ सिस्टम के आर्टिकल के अनुसार अपने जीवन में कुछ छोटे मोटे बदलाव करते हैं तो आप को बहुत जल्द ही अपनी लाइफ में परिवर्तन दिखने लगेंगे.

अपनी ताकत को बर्बाद न करें
जीवन को खुशहाल बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी ऊर्जा पर फोकस करना पड़ेगा. इसे यूं ही बर्बाद न करें. अपनी ऊर्जा को एक खाते में पैसे की तरह समझे जिसे जितना खर्च करेंगे वह उतना कम होगा और जितना बचाएंगे उतना बढ़ेगा. अपको अपनी ऊर्जा को भी ऊम्र, नींद, तनाव के स्तर और जीवन के अलग अलग क्षेत्रों में उचित मात्रा में खर्च करना होगा.

उल्टी और बेचैनी भी हो सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर के संकेत, नरअंदाज करने पर हो सकता है खतरा

आप अपनी ताकत को बढ़ाने के लिए, खुशहाल जीवन के लिए, स्वस्थ और अधिक प्रोडक्टिव जीवन के लिए इन प्रमुख तरीकों को अपना सकते हैं.

पौष्टिक भोजन करें
अच्छे स्वास्थ्य और अच्छे जीवन के लिए एक संतुलित आहार लेना जरूरी है. हमारे द्वारा लिया जाने वाला आहार ऐसा हो जो हमारे शरीर और मन को सही दिशा की तरफ प्रेरित करे. अधिक ऊर्जा बनने के लिए फलों और सब्जियों, लीन प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी समेत संतुलित आहार लेना चाहिए. एक मनुष्य वहीं बनता है जो कि वह खाता है. शरीर को ताकत देने के लिए रोजाना 3 औंस साबुत अनाज अनाज, ब्रेड, चावल या पास्ता खाने का लक्ष्य रखें.

प्रति दिन रात को कम से कम आठ घंटे सोएं
जब तक आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेंगे आप किसी भी कार्य को एकाग्रता के साथ नहीं कर सकते. नींद न पूरी होने का असर हमारी पूरी दिनचर्चा में पड़ता है. नींद की कमी गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों को बनाए रख सकती है, साथ ही आपके मूड, प्रेरणा और ऊर्जा के स्तर को यह नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है. अच्छी नींद लेना एक स्वस्थ्य आदत है. अगर आप अच्छी नींद लेना शुरू करते हैं तो कुछ दिनों में इसका असर आपको दिखने लगेगा.

अच्छे लोगों की उठे-बैठे
आपके जीवन में इस बात का बहुत अधिक असर पड़ता है कि आप कैसे लोगों के साथ रहते हैं और उनकी सोच कैसी है. सकारात्मक सोच वाले आपको पॉजिटिव सोचने के लिए मजबूर करेंगे लेकिन वहीं अगर आप ऐसे लोगों के साथ रहते हैं जो हरदम खामियां निकालते रहते हैं और निगेटिव सोचते हैं तो आप भी वैसा ही सोचने लगेंगे. नकारात्मक सोच वाले आपकी ऊर्जा को पूरी तरह से खत्म कर देंगे. अपने आप को ऐसे लोगों से बचाना है.

‘गर्मी लगे तो ठंडक पाने के लिए चाय का सेवन करें’, दिमाग घुमा देंगे अच्छे स्वास्थ्य के ये घरेलू टिप्स

अफवाहों पर न दें ध्यान
दुनिया से जुड़े रहने के लिए समाचार एक महत्वपूर्ण जरिया है. आपकी जीवनशैली इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप अपनी जिंदगी में किस तरह की खबरों को तरजीह देते हैं. शांत और सुखमय जीवन के लिए जरूरी है कि आप अफवाहों से दूरी बनाए रखें और कोशिश करें कि कुछ ऐसी खबरों पर ध्यान दें जो कि आपको कुछ सिखाए आपके ज्ञान को बढ़ाए.

नियमित रूप से करें व्यायाम
अगर आप नियमित रूप से व्यायायाम करते हैं तो आप अपनी लाइफ को कई सालों तक आगे बढ़ा सकते हैं. व्यायाम करनेसे आपको शरीर में एक स्फूर्ति का एहसास होता है और साथ ही अगर आप शाम के एक्सरसाइज करते है तो रात को आपको अच्छी नींद भी आ जाएगी. व्यायाम करने से भी आपको तनाव में काफी राहत मिलती है.

हर दिन कुछ अलग करने की कोशिश करें
एक सुखी जीवन के लिए यह जरूरी है कि आप हर दिन कुछ नया करने की कोशिश करें. आपकी यह आदत आपको लोगों से अलग बनाएगी और साथ ही आपको हर दिन नए नए विचार सोचने के लिए मजबूर करेगी. आप जिस बारे में ज्यादा महसूस करते हैं आप उस काम को करने की कोशिश करें. कुछ ऐसा करें जिसमे आपकी रुचि हो और आप बोर न हों.

दूसरों के लिए अच्छा सोंचे
ऊपर बताई गई बातों के अलावा एक सबसे जरूरी बात यह है कि अगर आप दूसरों के बारे में अच्छा सोचते हैं तो आपको हमेशा आंतरिक सुख मिलेगा. इसिलए जरूरी है कि दूसरों की तरक्की से कभी जलें न और न ही कभी किसी को नुकसान पहुंचाने की सोचें. इसके अलावा आप अपने फेस पर स्माइल रखे ताकि लोग आप से अट्रैक्ट हों. जब आप स्माइल करते हैं तो आप की एनर्जी पॉजिटिव दिशा में काम करती है और आपके हर काम आसान हो जाते हैं. हमेशा सकारात्मक सोच के साथ जिंदगी जिएं.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

अनिल कपूर ने बता ही दिया, 65 की उम्र में भी कैसे दिखते हैं यंग, जवाब सुन करण जौहर रह गए हैरान

जानिए 90 के दशक की उन 5 मशहूर एक्ट्रेस के बारे में… जो आज लाइमलाइट से हैं दूर