in

इम्यूनिटी को बढ़ा देता है बकरी का दूध, जानिए इसके अन्य हेल्थ बेनेफिट्स

हाइलाइट्स

बकरी का दूध एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. बकरी का दूध पीने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है. बकरी का दूध बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक है.

Health Benefits of Goat Milk : सेहतमंद रहने के लिए दूध का महत्व सभी जानते हैं. दूध में पोषक तत्व और कई जरूरी मिनिरल्स मौजूद होते हैं. जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ावा देने के साथ-साथ कई बीमारियों से शरीर का बचाव करते हैं. यूं तो आजकल मार्केट में मिल्क के कई अच्छे ऑप्शंस मौजूद है जिसमें सेहत के लिए गाय का दूध सबसे बेहतर माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं गाय के दूध का सबसे बेहतरीन विकल्प बकरी का दूध होता है. बकरी का दूध एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने के साथ-साथ कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. बकरी का दूध पनीर और दही बनाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप गाय के दूध का कोई अच्छा विकल्प खोज रहे हैं तो बकरी का दूध आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. आइए जानते हैं, बकरी के दूध से मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट्स

बकरी के दूध से मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट्स :
हार्ट हेल्थ के लिए लाभदायक –
फार्मेसी डॉट इन ब्लॉग के अनुसार बकरी का दूध एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है जिसका सेवन करने से बॉडी का ब्लड कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल लेवल कंट्रोल रहता है. बकरी का दूध ट्राइग्लिसराइड, मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होता है. जो हार्ट संबंधित बीमारियों के लिए फायदेमंद हो सकता है.

बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर –
शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व होता है सेलेनियम, जो गाय के दूध से ज्यादा बकरी के दूध में पाया जाता है. इसीलिए बकरी का दूध कई बीमारियों से बचाव करने और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने का कारगर होता है.

हाई ब्लड शुगर लेवल में फायदेमंद –
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार डायबिटीज की समस्या में सोया मिल्क के साथ-साथ बकरी का दूध भी काफी फायदेमंद होता है. ये शरीर में बीटा सेल्स को बढ़ावा देता है और ब्लड में ग्लूकोस लेवल को कम करता है.

प्रीबायोटिक के रूप में करें इस्तेमाल –
बकरी के दूध में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो लैक्टोज से प्राप्त होते हैं और प्रीबायोटिक के रूप में काम करते हैं. प्रेबियोटिक्स डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर करने के साथ-साथ बैड कोलेस्ट्रॉल और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव करते हैं.

हड्डियों को मजबूत करने में कारगर –
जिस प्रकार गाय के दूध को कैल्शियम का सोर्स माना जाता है, ठीक उसी प्रकार बकरी के दूध को बायो-कार्बनिक सोडियम के रूप में जाना जाता है. बकरी का दूध में विटामिन बी12 फास्फोरस और पोटेशियम भी मौजूद होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में सहायक है.

इसे भी पढ़ें- बीपी मापने के लिए मशीन का झंझट खत्म होगा, अब हाथ में लगा टैटू ही बता देगा सबकुछ

इसे भी पढ़ें: रात में गहरी नींद सोने के लिए करें ये 5 उपाय, सुबह मूड रहेगा फ्रेश

Tags: Health, Lifestyle

Source link

ब्लैक साड़ी में तेजस्वी प्रकाश ने बरपाया कहर, अदाएं देख उड़ गए फैन्स के होश

सलमान खान ने Bhai Dooj पर फैंस को दिया तोहफा, शर्टलेस फोटो में फ्लॉन्ट किए सिक्स पैक एब्स