in

इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करती हैं ये 3 चीजें, जरूर करें डाइट में शामिल

हाइलाइट्स

काली मिर्च का सेवन खाने में लाल मिर्च की जगह पर कर सकते हैं.अदरक का सेवन सब्जी, सलाद, चाय और सूप के जरिये कर सकते हैं.

Immunity Boosters: सर्दी (Winter) के मौसम में तापमान जैसे-जैसे गिरता है, हर व्यक्ति को अपने शरीर को गर्म रखने के लिए कुछ ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इसके लिये लोग अपने खाने में तरह-तरह की चीजों को शामिल करते हैं. तो तमाम तरह के तरीके भी अपनाते हैं. जिससे शरीर को गर्म (Warm) रखा जा सके और अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को स्ट्रांग बनाया जा सके. ऐसे में आप इन चीजों की बजाय कुछ ऐसी साधारण सी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में खास भूमिका निभाती हैं. साथ ही आपके घर के किचन में आसानी के साथ लगभग रोज ही मिल जाती हैं.

किचन में मौजूद इन नॉर्मल सी चीजों को खाने में शामिल करने भर से ही जहां आपकी बॉडी को गर्माहट मिलती रहेगी, तो वहीं इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा. इसके साथ ही इसके साइड इफेक्ट्स होने का रिस्क भी आपको नहीं होगा. आइये जानते हैं इन चीजों के बारे में.

इन चीजों से करें इम्यूनिटी बूस्ट

काली मिर्च खायें
काली मिर्च आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में काफी मदद करती है. आप काली मिर्च का सेवन खाने में लाल मिर्च की जगह पर कर सकते हैं. इतना ही नहीं आप चाहें तो काढ़ा बनाकर भी काली मिर्च का सेवन रोजाना कर सकते हैं. आज कल लोग फास्ट फ़ूड काफी खाते हैं. आप चाहें तो पास्ता, चाउमीन, बर्गर जैसी चीजों में भी काली मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं. काली मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार हो सकती है.

ये भी पढ़ें: विंटर में जरूर पिएं मूली के पत्तों का जूस, कई बीमारियां रहती हैं दूर, जानें बनाने का तरीका

अदरक का सेवन करें
हेल्थलाइन के मुताबिक अदरक तो आम तौर पर लगभग हर किचन में आसानी से मिल ही जाती है. ये आपके लिए एक बेहतर इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर काम कर सकती है.

आप चाहें तो अदरक का सेवन सब्जी, सलाद, चाय और सूप के जरिये कर सकते हैं. ये इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में तो आपकी मदद करेगी ही, साथ ही आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में भी अच्छी भूमिका निभायेगी.

ये भी पढ़ें: बड़ों की तुलना में ज्यादा मजबूत होता है छोटे बच्चों का इम्यून सिस्टम- स्टडी

गुड़ को डाइट में शामिल करें
गुड़ का सेवन काफी पुराने समय से किया जाता आ रहा है. आज भी गांव के लोग गुड़ की चाय पीना पसंद करते हैं, तो वहीं खाने के बाद भी गुड़ का सेवन करना पसंद करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि गुड़ आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में खास रोल निभाता है. आप चाहें तो आप भी गुड़ का सेवन इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए कर सकते हैं.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

Source link

छोटे पर्दे की इस मशहूर एक्ट्रेस को पहचान सकते हैं आप? PHOTOS देखकर बताइए नाम

एक्टर वॉरेन बीटी पर एक महिला ने लगाए गंभीर आरोप, 49 साल पहले के एक मामले में मुकदमा दायर