in

इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ आंवला जूस पीने के हैं कई हेल्थ बेनिफिट्स

हाइलाइट्स

आंवला विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है.आंवला एक सस्ता और नेचुरल इम्यूनिटी बूस्टर है. आंवला हेयर ग्रोथ और किडनी का भी ख्याल रखता है.

Health Benefits of Amla Juice : आंवला एक हरा, कसैला और खट्टा फल होता है जिसका इस्तेमाल एक औषधि के रूप में किया जाता है. आंवला को चूरन, अचार, कैंडी और जैम बनाकर सेवन करते हैं. स्वस्थ रहने के लिए कच्चा आंवला या उसका जूस बनाया जाता है. आंवला स्वादिष्ट होने के साथ साथ अनगिनत फायदों से भरा हुआ है. आंवला जूस पौष्टिक और स्वास्थ्य के लिए कई मायनों में लाभदायक होता है इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे शरीर का डाइजेस्टिव सिस्टम स्ट्रांग होता है. आंवले के जूस का सेवन बॉडी में इम्यूनिटी लेवल बढ़ाने में सक्षम माना जाता है, जो की किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने के लिए जरूरी होता है. इसी प्रकार से आंवला जूस के कई और फायदे हैं, आइए जानते हैं,

आंवला जूस के हेल्थ बेनिफिट्स :

इम्यूनिटी बढ़ाए –
हेल्थलाइन के अनुसार आंवला जूस में विटामिन सी अच्छी मात्रा में होती है जो की एंटी-ऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और प्रत्येक आंवला में 600 से 700 मिलीग्राम विटामिन सी होते हैं जो सेल्स को ओसिडेटिव इफेक्ट से बचाते हैं और इम्यूनिटी सेल को बढ़ाते हैं.

लीवर के लिए फायदेमंद –
आंवला जूस एंटीऑक्सीडेंट तथा एंटी इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता है जो की लीवर की हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं और ये जूस शरीर के वजन कम करने के साथ साथ लीवर फैट को भी काम करता है.

पाचनशक्ति तंदुरुस्त करे – 
आंवला में एंटी डायरेहियल गुण होते हैं जो की पेट में ऐंठन, परेशानी, मांशपेशियों की ऐंठन को रोकने में सक्षम होते हैं और आंवला जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पेट के अल्सर को ठीक करने के साथ साथ पाचनशक्ति को भी तंदुरुस्त करता है.

हेयर ग्रोथ में सहायक –
आंवला में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व बालों के विकास में सहायक होते हैं और आंवला, नारियल पानी और सेलेनियम से बना हुआ सीरम लगातार 90 दिनो तक बालों में लगाने से बालों की डेंसिटी बढ़ती है.

किडनी को स्वस्थ्य रखे –
आंवला जूस में मौजूद पोषक तत्व किडनी के स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं और आंवला का अर्क ऑक्सिडेटिव तनाव रोककर किडनी की डिस्फंक्शन एक्टिविटी को रोकता है.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

ये भी पढ़ें: चाहते हैं कि बच्चों का बढ़े वजन, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये चीजें

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

कमाल राशिद खान की जमानत याचिका पर सुनवाई टली, जेल में कुछ दिन और बिताएंगे एक्टर

एआर रहमान ने ‘Masakali 2’ पर कसा तंज, बोले- ‘ऑरिजिनल गाना बनाने में लगे थे 365 दिन’