in

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का कारण हो सकता है कोकोनट वॉटर, जानें इसके साइड इफेक्ट्स

हाइलाइट्स

कोकोनट वॉटर के अधिक सेवन से ब्लोटिंग की परेशानी हो सकती है.फ्रेश कोकोनट वॉटर ही पीना चाहिए वरना इससे नुकसान हो सकता है.

Side Effects of Coconut Water: कोकोनट वॉटर को इसके अनगिनत हेल्थ बेनिफिट्स के लिए नेचुरल मैजिक ड्रिंक कहा जाता है. हेल्दी और हमेशा हाइड्रेटेड रहने के लिए कोकोनट वॉटर का सेवन करने की सलाह दी जाती है और कोकोनट वॉटर हेल्दी स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. क्या आप जानते हैं कोकोनट वॉटर का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं? कोकोनट वॉटर से कई परेशानियां आपको घेर सकती हैं, जिसमें बॉडी का शुगर लेवल और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन शामिल होता है. कोकोनट वॉटर से पेट और डाइजेशन संबंधी कई समस्याएं जैसे यूरिन, ब्लोटिंग, और एब्डोमिनल प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है. जिन लोगों को कोकोनट वॉटर से एलर्जी होती है, उन्हे इसका सेवन करते सावधानी बरतनी चाहिए.

जानें अत्यधिक सेवन के नुकसान

इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन: स्टाइलक्रेज के अनुसार कोकोनट वाटर यानी नारियल पानी में पोटेशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो एक हद तक शरीर के लिए लाभदायक है. इसका ज्यादा सेवन करने से हाइपरकलेमिया जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. हाइपरकलेमिया में हर समय थकान, कमजोरी और हर समय चक्कर जैसी स्थिति बन सकती है.

हाई ब्लड शुगर लेवल: कोकोनट वॉटर मीठे ड्रिंक्स में शामिल नहीं होता है लेकिन इसमें कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी अच्छी मात्रा में पाई जाती हैं. हाई ब्लड शुगर लेवल वाले लोगों के लिए ये परेशानी का कारण बन सकता है. इसलिए सावधानी से इसका सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- गाजर की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए वरदान, खाने में करें शामिल

लो ब्लड प्रेशर प्रॉब्लम: कोकोनट वॉटर का सेवन करने से लो ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम बढ़ सकती है, इसीलिए जिन लोगो को ब्लड प्रेशर संबंधित परेशानियां होती है उन्हें कोकोनट वॉटर का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. कोकोनट वॉटर का सेवन काटने के तुरंत बाद करना चाहिए तभी ये फायदेमंद साबित हो सकता है. कोकोनट को काटने के बाद खुला छोड़ने से इसके पोषक तत्व खत्म हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: दिल संबंधी रोगों में ‘रामबाण’ औषधि है अर्जुन की छाल, जानें उपयोग का तरीका

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

प्रियंका चोपड़ा बेबी मालती के साथ खेलती आईं नजर, नई तस्वीर में दिखा मां-बेटी का मस्ती भरा अंदाज

‘नाइट एट द म्यूजियम’ फेम बेन स्टिलर-सीन पेन पर रूस ने लगाया बैन, हॉलीवुड एक्टर्स ने किया था यूक्रेन का सपोर्ट