in

इस्तेमाल तो कई बार की होगी लेकिन क्या आप सोंठ और अदरक के बीच का फर्क जानते हैं?

हाइलाइट्स

अदरक को खेतों में फसल के रूप में उगाया जाता है. सोंठ, अदरक को सुखाकर तैयार की जाती है.

Dry ginger and fresh ginger difference: सोंठ और अदरक का नाम अमूमन किचन के आम मसालों की फेहरिस्त में शुमार है. चाय की चुस्की से लेकर खाने को टेस्टी बनाने तक में जहां अदरक का इस्तेमाल काफी कॉमन होता है, वहीं कई चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए सोंठ (Dry ginger) का भी जमकर उपयोग किया जाता है. बेशक, आपने भी सोंठ और अदरक का कई बार इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या आप सोंठ और अदरक के बीच का फर्क जानते हैं?

दरअसल, सोंठ और अदरक देखने में काफी हद तक एक जैसी ही लगती हैं, जिसके कारण ज्यादातर लोग सोंठ और अदरक के बीच में कंफ्यूज रहते हैं. दोनों को एक ही मान लेते हैं, मगर कई सारी समानताएं होने के बावजूद सोंठ और अदरक में काफी डिफरेंस भी होता है. आइए हम आपको बताते हैं सोंठ और अदरक के बीच का अंतर.

सोंठ और अदरक बनाने का तरीका

अदरक को खेतों में फसल के रूप में उगाया जाता है. वहीं, सोंठ, अदरक को सुखाकर बनाई जाती है. जी हां, अदरक को अच्छी तरह से सुखाने के बाद सोंठ तैयार होता है यानी सूखी अदरक को सोंठ और इसके पाउडर को सोंठ का पाउडर कहा जाता है.

ये भी पढ़ें: छाती में जमा कफ को निकाल बाहर करता है अदरक, ये भी हैं फायदे

सोंठ और अदरक का इस्तेमाल

अदरक और सोंठ दोनों की तासीर काफी गर्म होती है. ऐसे में जहां सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए कुछ लोग चाय में सोंठ और अदरक का इस्तेमाल करते हैं. वहीं रोजमर्रा की डिशों को स्वादिष्ट बनाने के लिए भी सोंठ और अदरक का उपयोग किया जाता है.

सोंठ खाने के फायदे

गर्म तासीर के चलते सर्दी, जुकाम और गले की खराश दूर करने में सोंठ का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. खासकर सर्दियों के मौसम में सोंठ को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर आप खुद को एर्जेटिक रखने के साथ-साथ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ा सकते हैं.

अदरक के फायदे

अदरक का सेवन सर्दी, जुकाम और खांसी के साथ-साथ पेट में गैस, कब्ज और डाइजेशन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में मददगार होता है. साथ ही कई और तरह की दिक्कतों में भी अदरक खाना बेहद फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: मानसून में बालों को हेल्दी बनाने के लिए घर पर बनाएं बटर मिल्क-जिंजर शैम्पू

सोंठ और अदरक के पोषक तत्व

सोंठ को आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिक एसिड और फैटी एसिड का बेस्ट सोर्स माना जाता है. वहीं, अदरक में भी कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम के अलावा जिंक, विटामिन डी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

सोंठ और अदरक में अंतर

बेशक सोंठ और अदरक दोनों एक ही खाद्य पदार्थ होते हैं, मगर अदरक की अपेक्षा सोंठ को ज्यादा फायेदमंद माना जाता है. खासकर सर्दियों में सोंठ या अदरक का सेवन आपके लिए बेस्ट हेल्थ सीक्रेट साबित हो सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

चाहत खन्ना ने उर्फी जावेद पर ल‍िखा पोस्‍ट, पलटवार में उर्फी बोलीं- ‘आप तो 2-2 बार बीवी बन चुकी हैं…’

Entertainment 5 Positive News: कार्तिक आर्यन से वरुण धवन तक, इन पॉजिटिव खबरों से शुरू करें दिन