in

इस एंटीबायोटिक पाउडर में मिले संक्रमण फैलाने वाले तत्व, तेज बुखार के बाद हड़कंप

हाइलाइट्स

एंटीबायोटिक दवाई के दो बैच में खराबी आई थी. इसमें ऐसे तत्व मिले हैं जिससे संक्रमण का खतरा है. इसके साइड इफेक्ट के रूप में सेल में सूजन जैसी समस्या होती है.

antibiotic side effects: सर्दी-जुकाम हो या मामूली बुखार, लोग आमतौर पर अपने मन से एंटीबायोटिक दवाई का सेवन कर लेते हैं. लेकिन एंटीबायोटिक दवाई की गलत इस्तेमाल बेहद नुकसानदेह होता है. अब ब्रिटेन में एक एंटीबायोटिक दवाई को लेकर भारी अफरा तफरी मच गई है. दरअसल, इस एंटीबायोटिक से गंभीर साइड इफेक्ट सामने आए हैं जिसके बाद इस दवाई को तत्काल वापस लेने के लिए कहा है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक एंटीबायोटिक दवाई टेकोप्लानिन (teicoplanin) को तत्काल वापस लेने के लिए कहा है. इस बीच जिन लोगों को डॉक्टरों ने यह दवाई लिखी थी, उन्हें न खाने की सलाह दी है. साथ ही इस दवाई के दो बैच को लोगों को खरीदने के लिए मना किया गया.

इसे भी पढ़ें-इसे भी पढ़ें- Anti-aging food: बुढ़ापे में जवान दिखना चाहते हैं तो अभी से डाइट में शामिल कर लें ये एंटी एजिंग फूड, हमेशा यंग रहेंगे

क्या हुआ था साइड इफेक्ट
दरअसल, इस एंटीबायोटिक दवाई के दो बैच में खराबी आई थी. इसमें ऐसे तत्व मिले हैं जिससे संक्रमण का खतरा है. वैसे कुछ मरीजों को इस दवाई के कारण बहुत तेज बुखार का सामना करना पड़ा. रिपोर्ट के मुताबिक जैसे ही मरीज ने इस दवाई को खाया, उस एक घंटे के अंदर तेज बुखार आ गया. ब्रिटिश ड्रग नियामक एजेंसी एमएचआरए ने कहा है कि टार्गोसिड 200 एमडी पाउडर के दो बैच को वापस लने को कहा है. इस पाउडर से या तो इंजेक्शन का सॉल्यूशन बनाया जाता है या सीरप के रूप में इस्तेमाल होता है. एमएचआरए के मुताबिक इस दवा में बैक्टीरियल इंडोटॉक्सिन का बहुत ज्यादा स्तर पाया गया. यह एक तरह का टॉक्सिन है जो बैक्टीरिया के सेल वाल पर पाया जाता है. इसके साइड इफेक्ट के रूप में सेल में सूजन जैसी समस्या होती है. इस कारण बहुत ज्यादा बुखार आता है और गंभीर मामले में सेप्टिक सॉक लग सकता है.

ये लक्षण हैं तो तुरंत बंद करें दवा
एमएचआरए के चीफ सेफ्टी ऑफिसर डॉ एलिसन केव ने बताया कि अब यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप टार्गोसीड पाउडर खरीदते समय उसके लेवल को जरूर देखें. अगर इसका बैच नंबर ओजे25डी1 या ओजे25डी2 हो तो हर हाल में इसका इस्तेमाल न करें. अगर आपने इस दवा को खरीद भी लिया है तो भी इसका इस्तेमाल बंद कर दें. अगर आपके पास यह दवा है और आपको पता नहीं कि इसका बैच नंबर क्या है तो तुरंत मेडिकल एस्पर्ट से सलाह लें. इसके अलावा यदि आप किसी अन्य बैच नंबर से भी इस दवा का सेवन कर रहे हैं और आपको बुखार की शिकायत है या बहुत ज्यादा ठंड और सिहरन जैसा महसूस हो रहा है तो भी डॉक्टर से संपर्क करें. इसके अलावा धड़कन तेज चलना, सांस लेने में तेजी, मसल्स में पेन, बेहोशी, चक्कर, मानसिक स्थिति में परेशान, याददाश्त की परेशानी जैसी समस्या हो तो तुरंत इस दवा का सेवन बंद कर दें और डॉक्टर से संपर्क करें.

Tags: Antibiotics, Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

Source link

Entertainment 5 Positive News: रणवीर सिंह से अनुष्का शर्मा तक, पढ़िए 5 पॉजिटिव खबरें

DU admission: पहली मेरिट लिस्ट में 72,865 छात्रों ने किया स्वीकार कॉलेज का आवंटन | du admission 72-865 candidates accept allotment