in

उज्जैन जा रहे हैं तो आसपास की इन जगहों को एक्सप्लोर करना ना भूलें

हाइलाइट्स

रालामंडल वाइल्ड लाइफ सेंचुरी में दूर-दूर से टूरिस्ट आते हैं. देवास में कावड़िया हिल्स, शिप्रा बांध, पुष्पगिरी तीर्थ जैसी जगह हैं.

Best Tourist Places Near Ujjain: अगर आपको एक ऐसी जगह घूमने का मौका मिले जहां पर आपको एडवेंचर के साथ-साथ आध्यात्मिक अनुभव भी मिले तो आप उस जगह पर जाना बिलकुल मिस करना नहीं चाहेंगे. ऐसी ही एक जगह है भगवान महाकाल की नगरी उज्जैन. यहां पर आपको शानदार झरने और नदियों के साथ-साथ मंदिर भी देखने को मिलेंगे. ये सब कुछ मिलकर इस जगह को एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस बनाते हैं. आपको बता दें, उज्जैन शिप्रा नदी के तट पर स्थित है और यह भारत के सबसे पवित्रतम शहरों में से एक है.

यह शहर हर तरीके से खूबसूरत है और आपके टूरिस्ट एक्सपीरियंस को अच्छा बना सकता है. उज्जैन के आस-पास कई ऐसी टूरिस्ट जगह हैं जिनके बारे में आपको जानना चाहिए और एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए. आइए जानते हैं, ऐसी ही कुछ शानदार जगहों के बारे में.

उज्जैन के आसपास एक्सप्लोर करने की जगहें 

रतलाम 
उज्जैन से करीब सौ किलोमीटर दूर रतलाम मध्य प्रदेश का जिला है. इस खूबसूरत जिले को बसाने वाले राजा का नाम रतन सिंह था. इस शहर में आपके देखने के लिए एक खूबसूरत टूरिस्ट पैलेस है. यहां के जंगल और झरने भी देखने लायक हैं.

रालामंडल वाइल्ड लाइफ सेंचुरी 
रालामंडल वाइल्ड लाइफ सेंचुरी देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. यहां कई प्रवासी पक्षी देखने को मिलते हैं और यहां आप ट्रेकिंग भी कर सकते हैं. इसके अलावा यहां के खूबसूरत प्राकृतिक नजारे देखने का मौका मिलता है जो अपने आप में एक शानदार अनुभव है.

देवास 
देवास में आप मीठा तालाब, कावड़िया हिल्स, शिप्रा बांध, पुष्पगिरी तीर्थ और शंकरगढ़ हिल्स जैसी कई जगहों पर जा सकते हैं. यहां पर आपको प्राकृतिक सुंदरता के साथ साथ आध्यात्मिक सुंदरता भी देखने को मिलेगी. यहां आप परिवार और दोस्तों के साथ जा सकते हैं.

जानापाव कुटी 
ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और जंगल से घिरी हुई ये जगह काफी ऐतिहासिक है. इस कुटी को भगवान परशुराम का जन्म स्थान भी माना जाता है. यह जगह चंबल नदी का उद्गम स्थल भी है यानी कि आपको यहां नदी कैसे बनती है ये देखने को मिलता है. यहां आप ट्रेकिंग भी कर सकते हैं और यहां के देखे गए नजारों को आप कभी भूल नहीं पाएंगे.

इसे भी पढ़ें: लखनऊ की शान कहे जाने वाले इमामबाड़ा का जानिए इतिहास और रोचक कहानी

इसे भी पढ़ें: ताजमहल के अलावा आगरा में बेहद खास हैं ये टूरिस्ट प्लेस, देखकर कहेंगे वाह

Tags: Lifestyle, Madhya Pradesh Tourism, Travel, Ujjain Mahakal

Source link

HBD Abhijeet Bhattacharya: एक दौर में शाहरुख खान की आवाज थे अभिजीत भट्टाचार्य, गाते थे ‘बादशाह’ के लिए गाने

Bigg Boss 16: राशन का त्याग कर कैप्टन बने गौतम विज, भड़के घरवालों ने उतारा ‘लालच’ का भूत