in

उपराष्‍ट्रपति ने वर्ल्‍ड टूरिज्‍म डे के मौके पर पर्यटन के क्षेत्र में दिए 81अवार्ड

नई दिल्‍ली. वर्ल्‍ड टूरिज्‍म डे के मौके पर उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने पर्यटन उद्योग में उपलब्धि प्राप्‍त करने वालों को नेशनल टूरिज्‍म आवार्ड दिए. पर्यटन मंत्रालय द्वारा दिल्‍ली में आयोजित एक समारोह में वर्ष 2018-19 के लिए 81 अवार्ड दिए गए. इस मौके पर उपराष्‍ट्रपति के अलावा केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी, केन्‍द्रीय पर्यटन राज्‍य मंत्री अजय भट्ट और पर्यटन सचिव अरविंद सिंह मौजूद रहे. समारोह में  ‘GoBeyond:75 Experiences of North India’ ई बुक लांच की गयी.

इस मौके पर उपराष्‍ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि भारत पर्यटन के लिए स्वर्ग है. उन्‍होंने पर्यटन  उद्योग से जुड़े लोगो से अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को देखने से पहले नए घरेलू पर्यटन स्थलों ढूंढ़ने का कहा. देश के अधिकांश पर्यटन स्थलों का हमारे इतिहास, लोक कलाओं और प्राचीन ग्रंथों से गहरा संबंध है.

इस मौके पर केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में पर्यटन सेक्‍टर विकास कर रहा है. पर्यटन मंत्रालय इसके लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय, सड़क परिवहन मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, संस्‍कृति मंत्रालय और वाणिज्‍य मंत्रालय के साथ मिलकर पर्यटन के विकास के लिए काम कर रहा है, जिससे यहां पर विश्‍व स्‍तरीय इंफ्रास्‍ट्रक्चर विकसित हो सके. उन्‍होंने कहा कि जी-20 की अध्यक्षता भारत में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने का एक बेहतर अवसर प्रदान है. इससे पर्यटन उद्योग पहले से ज्‍यादा ग्रोथ करेगा.

Tags: Space tourism, Tourism, Tourism business, Tourism minister

Source link

अब OTT में एंट्री करने जा रही हैं अनन्या पांडे, ‘Call Me Bae’ में निभाएंगी ये किरदार

समाज को झकझोर देगी फिल्म ‘बाल नरेन’ की कहानी, रिलीज हो गया पोस्टर