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उम्र के अनुसार महिलाओं को होती है किन विटामिन और मिनरल्स की ज़रूरत, जानें यहां

हाइलाइट्स

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को चाहिए ज्यादा पोषक तत्व. गर्भवती महिलाओं के लिए फोलिक एसिड बहुत ज़रूरी होता है. 25 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं के लिए कैल्शियम और आयरन होता है महत्वपूर्ण.

स्वस्थ शरीर के लिए पोषक तत्व महत्वपूर्ण होते हैं, इसलिए दैनिक आधार पर इनका सेवन पर्याप्त मात्रा में करना जरूरी होता है. पोषक तत्वों की कमी से हेल्थ और इम्यूनिटी दोनों कमजोर हो सकती है. महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, क्योंकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को अधिक स्वास्‍थ्‍य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में महिलाओं को उनकी उम्र के अनुसार, विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है. शरीर को हेल्‍दी बनाने के लिए डाइट में उन सभी चीज़ों को शामिल करना जरूरी है, जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्‍स हों. तो चलिए जानते हैं महिलाओं को उम्र के अनुसार किन पोषक तत्‍वों को डाइट में शामिल करना चाहिए.

25 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं के लिए पोषक तत्‍व
मेडिकलन्यूजटुडे के मुताबिक , 25 वर्ष से कम उम्र में महिलाओं को कई तरह के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. इस दौरान कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन अवश्य करना चाहिए. हड्डियों और मांसपेशियों के विकास और उन्हें मजबूत बनाने में कैल्शियम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. डेयरी प्रोडक्ट्स, फिश, सोयाबीन कैल्शियम के अच्छे सोर्स हैं. दिन में लगभग एक हजार मिलीग्राम कैल्शियम का सेवन इस उम्र की महिलाओं को करना चाहिए.

विटामिन डी : कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने के लिए विटामिन डी जरूरी होता है. सूरज की रोशनी से विटामिन डी मिलता है. इसके अलावा ओकरा, सैल्मन मछली और अनाज में भी विटामिन डी होता है. दिन में 600 आईयू विटामिन डी लेने की जरूरत होती है.

आयरन: मासिक धर्म होने से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है. आयरन कम होने से शरीर कमजोर हो जाता है. मांस, मछली, पालक, अनार और चुकंदर आयरन के सबसे अच्छे स्रोत माने गए हैं. इस उम्र की महिलाओं को प्रतिदिन 18 मिलीग्राम आयरन जरूर लेना चाहिए.

25 से 40 वर्ष की उम्र वाली महिलाओं के लिए पोषक तत्‍व
फोलिक एसिड: डीएनए, आरएनए के निर्माण में फोलिक एसिड अहम भूमिका निभाता है. गर्भवती महिलाओं के लिए फोलिक एसिड बहुत जरूरी होता है. खट्टे फल, राजमा, अंडा और फलीदार सब्जियों में फोलिक एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है. गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन 600 एमसीजी और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 500 एमसीजी फोलिक एसिड की आवश्‍यकता होती है.

आयोडीन: शरीर के विकास के लिए आयोडीन जरूरी होता है. इस उम्र की महिलाओं के लिए आयोडीन की पर्याप्ता मात्रा जरूरी है. प्रतिदिन 150 एमसीजी आयोडीन खाना चाहिए. इसके अलावा आयरन भी जरूरी होता है. 25 से 50 वर्ष की महिलाओं को प्रतिदिन 18 मिलीग्राम आयरन और गर्भवती महिलाओं को रोज 27 मिलीग्राम आयरन लेना चाहिए.

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40 और इससे अधिक उम्र की महिलाओं के लिए पोषक तत्‍व
कैल्शियम और विटामिन डी: बढ़ती उम्र के साथ हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, इसलिए उचित मात्रा में कैल्शिमय और विटामिन डी का सेवन जरूरी हो जाता है. इस उम्र की महिलाओं को रोज 1200 मिलीग्राम कैल्शियम और 600 आईयू विटामिन डी की मात्रा लेनी चाहिए.

विटामिन बी12 और बी16: इस उम्र में महिलाओं को अधिक मात्रा में विटामिन बी की जरूरत होती है. इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में विटामिन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. विटामिन बी12 की डेली मात्रा 2.4 मिलीग्राम और बी16 की 1.3 मिलीग्राम जरूरी होती है. इन्हें हरी सब्जियों, दूध, मछली से प्राप्‍त किया जा सकता है.

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Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle, Women Health

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