in

एंजाइटी ईटिंग को ऐसे करें अवॉइड, बीमारियों का खतरा हो जाएगा कम

हाइलाइट्स

हेल्दी डाइट प्लान को मेंटेन करना जरूरी है.दिन भर में दो बार हेवी डाइट लनी चाहिए.

Eating Anxiety-किसी इंसान को जिंदा रहने के लिए खाना खाना बेहद जरूरी होता है. लेकिन काफी लोग ऐसे होते हैं जिनके लिए खाना पेट भरने से ज्यादा होता है. ईटिंग डिसऑर्डर का को लोग सामना करते हैं, उनके लिए ये एंजाइटी का कारण बन जाता है. एंजाइटी और ईटिंग डिसऑर्डर जब आपस में मिलते हैं तो इससे स्थिति और भी ज्यादा बिगड़ने लगती है. हर इन्सान में एंजाइटी ईटिंग डिसऑर्डर के लक्षण अलग-अलग तरह से नजर आ सकते हैं. जिसमें अमूमन खाने और खाने की आदत पर सबसे ज्यादा फोकस करने के साथ खाने से एक तरह की इमोशनली परेशानी शामिल होती है.ऐसे कई लोग हैं जो एंजाइटी ईटिंग के साथ जिंदगी गुजार रहे हैं, उन्हें खाने से सम्बंधित ज्यादा तनाव होता है. जिसे अवॉयड करने में ये टिप्स काम आ सकती हैं.

खुद से करें जांच
हेल्थलाइन के अनुसार एंजाइटी ईटिंग को रोकने का ये सबसे अच्छा तरीका है. ऐसी कई वजह होती है, जिनकी वजह से इंसान ओवरइटिंग से बच नहीं पाता. इसमें तनाव और उबाऊपन महसूस होने लगता है. इन सब चीजों की खुस से जांच की जा सकती है.

यह भी पढ़ेंः क्या टाइप 2 डायबिटीज को रिवर्स करना पॉसिबल? जानें जरूरी बातें

दूर करें प्रलोभन
हालांकि किचन की खूबसूरती कुकीज और रंग बिरंगे जारों में तरह तरह की खाने की चीजें रखने से बढ़ सकती है. अगर एंजाइटी ईटिंग को अवॉयड करना है, तो इस प्रलोभन यानि की लालच से दूर रहने में ही भलाई है.

 हेल्दी डाइट करें मेंटेन
अच्छी लाइफ के लिए एक हेल्दी डाइट प्लान को मेंटेन करना जरूरी है. जल्दी-जल्दी या बार-भार खाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. एंजाइटी ईटिंग को अवॉयड करने के लिए दिन भर में दो बार हेवी डाइट लनी चाहिए, और खाने की आदतों में बदलाव करना चाहिए.

ज्यादा प्रतिबन्ध ठीक नहीं
ज्यादा खाना खाने से खुद हो रोकने का मतलब ये नहीं है कि शरीर के लिए खाना ही प्रतिबंधित कर दिया जाए. खाने में प्रतिबन्ध लगाने से बेहतर कैलोरी पर प्रतिबन्ध लगाया जाए, तभी एंजाइटी ईटिंग को अवॉयड किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः साइकिलिंग करने से बेहतर होती है फिटनेस, बीमारियों का खतरा होता है कम

रहें हाइड्रेट
घर पर हैं तो हेल्थ को लेकर ज्यादा स्ज्कता दिखाई जा सकती है. इसमें ज्यादा से ज्यादा पानी और लिक्विड चीजों को सेवन करना चाहिए. पूरी हेल्थ के लिए शरीर को हाइड्रेट रखने की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. इससे एंजाइटी ईटिंग को रोकने में भी मदद मिल सकती है. एंजाइटी ईटिंग को अवॉइड करने के लिए ये कुछ ऐसी टिप्स हैं, जो काफी मददगार हो सकती हैं.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Bigg Boss 16: सलमान खान के शो से अब हुई इस कंटेस्टेंट की छुट्टी, टीवी कलाकार पड़े भारी

Diwali पर कंगना रनौत ने फूलों से सजाया अपना आलीशान घर, देखें होम स्वीट होम की Inside Photos