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एक्सरसाइज करना लगता है बोरिंग, रुटीन में शामिल करें ये मजेदार एक्टिविटीज

हाइलाइट्स

बॉडी को हेल्‍दी रखने में मदद कर सकती हैं फन एक्टिविटीज. वेट कम करने में मददगार हो सकती हैं हुला हुपिंग.फन एक्टिविटी हो सकती है ओवरऑल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद.

 Fun Activities Exercise-  वेट कम करने और फिट रहने के लिए अधिकतर लोग एक्‍सरसाइज या योगा का सहारा लेते हैं. लेकिन हर रोज एक जैसी एक्‍सरसाइज और रुटीन फॉलो करना कई बार बोरिंग लगने लगता है. माना कि बॉडी को हेल्‍दी रखने के लिए एक्‍सरसाइज बेहद जरूरी है लेकिन कुछ ऐसी फन एक्टिविटीज भी हैं जिसे करने से बोरियत को दूर किया जा सकता है साथ ही वेट मेंटेन करने में भी मदद कर सकती हैं. रनिंग, वेट ट्रेनिंग और जिमिंग बेहतरीन कार्डियो एक्‍सरसाइज हैं लेकिन डेली एक जैसी एक्‍सरसाइज करने के बजाय इसमें वेरिएशन लाया जा सकता है. इनकी जगह स्किपिंग, डांस और पॉवर वॉकिंग की जा सकती है. चलिए जानते हैं बोरिंग एक्‍सरसाइज की जगह किन फन एक्टिविटी को रुटीन में शामिल किया जा सकता है.

हुला हूपिंग
हुला हूपिंग एक फन एक्‍सरसाइज है जिसे करने से कमर और हिप्‍स के फैट को कम किया जा सकता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार जो लोग रुटीन एक्‍सरसाइज से बोर हो गए हैं उन्‍हें हुला हूपिंग एक्‍सरसाइज करना चाहिए. ये एक बेहतरीन कार्डियो एक्‍सरसाइज है जो हार्ट बीट बढ़ाने में मदद क‍र सकती है. ये कोर स्‍ट्रेंथ को भी इंप्रूव कर सकती है.

ट्रैम्‍पोलिन
ट्रैम्‍पोलिन एक एनर्जेटिक एक्‍सरसाइज है जिसे करने में काफी मजा आता है. ट्रैम्‍पोलिन पर जम्‍प करना न सिर्फ मजेदार होता है बल्कि ये शरीर को एक्टिव रखने में भी मदद कर सकता है. ट्रैम्‍पोलिन करते वक्‍त हार्ट रेट बढ़ सकती है जो कैलोरी बर्न करने में अहम भूमिका निभाती है.

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बॉक्सिंग
बॉक्सिंग सिंपल एक्‍सरसाइज है लेकिन इसे करने में बहुत मजा आता है. बॉक्सिंग अपर बॉडी का फैट कम करने में मदद कर सकती है. नियमित रूप से बॉक्सिंग करने से बॉडी की स्ट्रेंथ को बढ़ाया जा सकता है. सिर्फ 30 मिनट की बॉक्सिंग से लगभग 400 कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

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पॉवर वॉकिंग
जिम में ट्रेडमिल पर दौड़ने से अच्‍छा है कि खुली हवा में पॉवर वॉकिंग की जाए. पॉवर वॉकिंग एक बेहतरीन कार्डियो एक्‍सरसाइज है जो कैलोरी बर्न करने के साथ हार्ट, कोलेस्‍ट्रॉल और डायबिटीज को कंट्रोल रख सकती है. 30 मिनट पॉवर वॉकिंग करने से 340 कैलोरी बर्न की जा सकती है. डांसबॉडी को फिट रखने के लिए डांस का चुनाव किया जा सकता है. कई बार वेट ट्रेनिंग और स्‍वीमिंग करना बोरिंग हो जाता है. ऐसे में डांस बॉडी और मूड दोनों एक्टिव करने में मदद कर सकता है. डांस के लिए किसी भी फॉर्म को चुना जा सकता है. 20 मिनट डांस करने से ओवरऑल बॉडी को फायदा मिल सकता है.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

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