in

एक्सरसाइज के लिए जिम ज्यादा बेहतर या पार्क? यहां जान लीजिए चौंकाने वाली बातें

हाइलाइट्स

जिम में लोगों से मिलने से सोशल इंटरेक्शन बढ़ जाता है.पार्क में कसरत करने पर आपको शुद्ध हवा मिल जाती है.

Gym versus Park: सेहत को दुरुस्त रखना है तो हर रोज एक्सरसाइज करना जरूरी है. एक्सरसाइज से ना सिर्फ शरीर बल्कि दिमाग को भी काफी फायदा होता है. बात एक्सरसाइज पार्क में करने की हो या बाहर जिम में, ये आप पर निर्भर करता है. अच्छी सेहत, ताकतवर शरीर, लचीलापन जैसी कई चीजों पर एक्सरसाइज से काफी असर पड़ता है. अगर एक्सरसाइज करने की सही जगह का चुनाव ठीक ढ़ंग से किया जाए तो सेहत पर इसके फायदे डबल हो जाते हैं. आज के समय में फिटनेस को लेकर लोग सजग हो चुके हैं, एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए एक्सरसाइज जिम में करें या पार्क में, ये सवाल अगर आपको भी परेशान करता है, तो इसका जवाब आज हम आपको दे रहे हैं.

हर रोज जरुर करें एक्सरसाइज
टीओआई के अनुसार हर रोज की भागदौड़ भरी जिंदगी से कुछ समय अपने लिए जरूर निकालें. आप चाहें घर के कामों में बिजी रहें या ऑफिस के काम में, इससे फर्क नहीं पड़ता. सेहत के प्रति सजग रहना दोनों ही तरह के लोगों के लिए जरूरी है. एक्सरसाइज से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. एक्सरसाइज सही तरीके से की जाए तो बड़ी से बड़ी शारीरिक समस्या और बिमारी से जीता जा सकता है.

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

जिम में एक्सरसाइज कितनी फायदेमंद
जिम में जाकर एक्सरसाइज करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. क्योंकि वहां आपको एक ट्रेनर की मदद मिलती है. जिससे आप सही तरीके से एक्सरसाइज कर पाते हैं. कार्डियो, वेट ट्रेनिंग जैसी तमाम एक्सरसाइज की आपको जानकारी हो पाती है. आप चाहें तो एक्सरसाइज को इंट्रेस्टिंग बनाने के लिए जुम्बा या डांसिंग क्लासेस ज्वाइन कर सकते हैं. अगर आप किसी अनुभवी व्यक्ति की मदद लेंगे तो जाहिर सी बात है आप अपने लक्ष्य को भी जल्दी हासिल कर लेंगे.

पार्क में एक्सरसाइज करना कितना सही
पार्क में एक्सरसाइज करना या कोई खेल खेलना एक अच्छा विकल्प हो सकता है. इसमें आप नेचर को अपने करीब महसूस करते हैं. ताजी हवा से मूड भी फ्रेश होता है और शरीर को ऑक्सीजन भी मिलती है. पार्क में एक्सरसाइज करने के बाद आप खुद को और भी ज्यादा तरोताजा महसूस कर सकते हैं. वहीं सुबह की पहली किरण शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होने देती. इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं होती. आजकल पार्क में ओपन जिम की सुविधा भी है। जिसका इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: रात में गहरी नींद सोने के लिए करें ये 5 उपाय, सुबह मूड रहेगा फ्रेश

खुली हवा में टहलना फायदेमंद
एक्सपर्ट्स की मानें तो ट्रेडमिल से ज्यादा खुली हवा में टहलना अच्छा होता है. लेकिन अगर आप जिम में एक्सरसाइज करते हैं, तो लोगों से मिलते जुलते हैं और अच्छा फील करते हैं। एक्सरसाइज पार्क में करें या जिम में, शरीर के लिए दोनों ही तरह से एक्सरसाइज करना फायदेमंद हो सकता है.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Bhojpuri Actress Saree Look: ब्लैक साड़ी में बलखाई भोजपुरी एक्ट्रेस, खूबसूरती के कायल हुए फैंस