in

एक नहीं, 5 तरह से यूज कर सकते हैं फटे दूध का पानी, जानें इस्‍तेमाल का अलग-अलग तरीका

हाइलाइट्स

फटे दूध के पानी में भरपूर न्‍यूट्रिशन और प्रोटीन पाया जाता है. सब्‍जी से लेकर आटा तक में इसका इस्‍तेमाल करें.

Phate Doodh Ke Paanee Ka Prayog: कई बार हम घर पर पनीर बनाने के लिए दूध को फड़ते हैं और उसमें से सॉलिड पार्ट यानी कि पनीर को छानकर पानी फेंक देते हैं. क्‍या आप जानते हैं इस पानी में पोषक तत्‍वों की भरमार होती है? इसमें प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट के अलावा कई ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्‍यक होते हैं. ऐसे में अगर आप इस पानी का इस्‍तेमाल कुकिंग के दौरान अन्‍य चीजों में करें तो आप इसका बेहतर इस्‍तेमाल कर सकते हैं और खुद को हेल्‍दी भी रख सकते हैं. अगर आप ये नहीं समझ पा रहे कि आखिर किस तरह इसका इस्‍तेमाल किया जाए तो यहां हम आपको बता रहे हैं इसे इस्‍तेमाल का 5 बेहतरीन तरीका.

फटे दूध के पानी का इन 5 तरीके से करें इस्तेमाल

मिल्क बेस्ड ड्रिंक
अगर आपको स्‍मूदी पीना पसंद है और आप मिल्‍क ड्रिंक बनाते रहते हैं तो आप दूध की बजाय घर पर निकाले गए पनीर के पानी का प्रयोग कर सकते हैं. यकीन मानिए, आपका ये मिल्‍क ड्रिंक अधिक टेस्‍टी और हेल्‍दी बनेगा.

सत्तू ड्रिंक
अगर आप चने के सत्तू का ड्रिंक बनाते हैं तो इसे टेस्‍टी बनाने के लिए कई बार नींबू का रस या दही का प्रयोग करते होंगे. आपको बता दें कि आप नींबू या दही की बजाय पनीर के पानी का प्रयोग भी कर सकते हैं. यह स्‍वाद और सेहत दोनों ही रूप में इसे अधिक बेहतर बनाएगा.

इसे भी पढ़ें: बच्चों को खूब पसंद आएगा मंचूरियन पकोड़ा, इस तरह बनाएं

सब्जी
जब भी आप पनीर बनाएं तो इस पानी को बोतल में रखकर फ्रिज में स्‍टोर कर लें. इसका प्रयोग आप तरी वाली सब्जी बनाते समय पानी की तरह इस्‍तेमाल में लाएं. यह सब्‍जी की ग्रेवी को अधिक क्रीमी और स्‍वादिष्‍ट बनाएगा.

आटा गूंथने के लिए
आप इस पानी का इस्‍तेमाल आटा गूंदने के लिए करें. ये रोटी, पराठे, पूरी आदि का स्‍वाद बढ़ाएगा और इसे हेल्‍दी भी बनाएगा. यह आटे को अधिक मुलायम और सफेद बनाएगा.

इसे भी पढ़ें: स्वाद से भरपूर पनीर पराठा बनाने की बेहद आसान रेसिपी

 

दाल बनाने में
आप इस पानी का इस्‍तेमाल हर तरह के दाल को बनाने में कर सकते हैं. .(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

Brahmastra 2: क्या रणवीर सिंह निभाएंगे देव का किरदार? लाइव चैट में करण जौहर बोले- ‘हमने हीरो साइन कर लिया’

अनुष्का शर्मा ने पति विराट कोहली के लिए लिखा मिस यू नोट, शेयर की अनदेखी रोमांटिक तस्वीर