in

ऐसे करें घर की सबसे गंदी जगहों की सफाई, मिनटों में हर कोना हो जाएगा साफ

हाइलाइट्स

फ्रिज के ऊपर लोग काफी सामान रखते हैं जिससे उसके ऊपर से गंदी हो जाती है.टॉयलेट की सफाई के दौरान पेपर होल्डर को साफ करना कम लोगों को याद रहता है.

Home cleaning tips: घर की सफाई करना ज्यादातर लोगों के डेली रूटीन में शामिल होता है. हालांकि, घंटों मेहनत करने के बाद भी घर के सभी कोनों को चमकाना बहुत कम लोगों के लिए ही मुमकिन हो पाता है. ऐसे में घर की कोई न कोई जगह अक्सर गंदी छूट ही जाती है. लेकिन क्या आप घर की सबसे गंदी जगहों के बारे में जानते हैं. जी हां, घर की 5 गंदी जगहों का पता लगाकर कुछ तरीकों की मदद से आप इन्हें आसानी से साफ कर सकते हैं.

दरअसल, काफी साफ-सफाई के बाद भी घर के कुछ कोने गंदे छूट जाते हैं. वहीं इन्हें साफ करने के बाद भी ये जगहें फिर से जल्दी गंदी हो जाती हैं. जिससे न सिर्फ आपके घर का हाईजीन मेंटेन नहीं रह पाता है बल्कि घर का लुक भी खराब लगने लगता है. तो आइए हम आपको बताते हैं घर की गंदी जगहऔर इन्हें साफ करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में, जिसे फॉलो करके आप घर को पूरी तरह से क्लीन रख सकते हैं.

ऐसे करें घर की सफाई

फ्रिज का टॉप
आमतौर पर फ्रिज के ऊपर लोग काफी सामान रखते हैं. जिससे फ्रिज ऊपर से गंदी हो जाती है. वहीं आम तरीके से पोछने पर भी फ्रिज के ऊपर का हिस्सा साफ नहीं हो पाता है. ऐसे में बेकिंग सोडा और सफेद सिरके का मिक्सचर आपके लिए काफी मददगार हो सकता है. तीन दिन में एक बार इस नुस्खे से फ्रिज साफ करने पर आपका फ्रिज चमकता रहेगा.

ये भी पढ़ें: चश्मे का ग्लास साफ करने के लिए इन चीजों की लें मदद, मिनटों में चमक जाएगा स्पेक्स

घर की डस्टिंग करें
घर की साफ-सफाई तो अमूमन रोज ही होती है. मगर दरवाजे, वॉल हैंगिंग, डोर बेल बॉक्स, फोटो फ्रेम और पेंटिग्स को ऊपर से बहुत कम लोग ही साफ करते हैं. जिसके चलते इन चीजों के ऊपर काफी धूल जम जाती है. ऐसे में आप हैंड हेल्ड वैक्यूम क्लीनर से इन चीजों को साफ करने के साथ-साथ पर्दों की भी सफाई कर सकते हैं.

नल को नीचे से करें साफ
बाथरूम और किचन में लगे नल को भी लगभग रोज धोकर साफ किया जाता है. लेकिन नल को नीचे से बहुत कम लोग ही साफ करते हैं. जिससे नल नीचे से गंदा हो जाता है और पानी भी गंदा आने लगता है. ऐसे में बेकिंग सोडा और सिरका का इस्तेमाल करके आप नल में जमा गंदगी को आसानी से रिमूव कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पुराना सोफा हो गया है गंदा तो क्लीन करने के लिए अपनाएं ये सिंपल टिप्‍स

किचन काउंटर की सफाई
किचन की सफाई करते समय भी ज्यादातर लोग किचन अप्लायंसेस को साफ करते हैं और काउंटर को भी आगे-आगे से पोछ देते हैं. मगर कई बार किचन में अप्लायंसेस के पीछे भी काफी गंदगी जमा रहती है. जिससे आपके किचन का हाइजीन खतरे में आ जाता है. ऐसे में नींबू के रस और सिरके के घोल की मदद से आप किचन काउंटर को साफ करके स्मैल फ्री बना सकते हैं.

टॉयलेट पेपर होल्डर की सफाई
टॉयलेट की सफाई के दौरान पेपर होल्डर को साफ करना बहुत कम लोगों को ही याद रहता है. जिसके कारण पेपर होल्डर काफी गंदा हो जाता है. ऐसे में पेपर होल्डर से पेपर निकालकर इस पर पानी डालें और साफ कपड़े से पोछ दें. इससे आपका पेपर होल्डर आसानी से साफ हो जाएगा.

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

शाहरुख खान के साथ काम करने के सवाल पर बोले Pak सिंगर अली जफर.. ‘ऐसा ना हो तो ही बेहतर है’

रणबीर कपूर की ‘ब्रह्मास्त्र’ की रिलीज से पहले, फ्लॉप हुई थीं उनकी ये 7 फिल्में- देख लें LIST