in

ऐसे करें मच्छरों से बच्चों का बचाव, सुरक्षित रखने के लिए ये सेफ्टी टिप्स करें फॉलो

हाइलाइट्स

मच्छरों से बचाने के लिए बच्चों को पानी और घास वाली जगह पर जाने से रोकें. घर से बाहर या स्कूल भेजते समय बच्चों को पूरी बांह और पूरे पैर ढके कपड़े पहनाएं.

Child protection tips from mosquito: बेशक गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. मगर घर में कीड़े-मकोड़ों की अभी तक समस्या पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है. वहीं बरसात के बाद कई घरों में मच्छरों का आतंक काफी बढ़ गया है. ऐसे में बच्चों को मच्छरों से बचाना पेरेंट्स के लिए मुश्किल टास्क बन गया है. लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ टिप्स ट्राई करके बच्चों को मच्छरों से सुरक्षित रख सकते हैं.

मच्छरों का बढ़ता कहर कई लोगों के लिए परेशानी का कारण बन गया है. ऐसे में छोटे बच्चों को मच्छरों से प्रोटेक्ट करना बेहद जरूरी है. तो आइए जानते हैं बच्चों से जुड़े कुछ सेफ्टी टिप्स के बारे में, जिसे फॉलो करके आप बच्चों को मच्छरों से दूर रख सकते हैं.

घास और पानी से रखें दूर
मच्छरों से बचाव करने के लिए आप बच्चों को घर के अंदर रहने की सलाह दे सकते हैं. साथ ही बच्चों को पानी और घास वाली जगह पर जाने से रोकें. वहीं स्कूल में भी बच्चों को घास के आस-पास खेलने के लिए मना कर दें. इससे बच्चे काफी हद तक मच्छरों के संपर्क में आने से बच सकेंगे.

ये भी पढ़ें: इस उम्र के बाद बच्चों से ज़रूर करवाएं ये काम, बच्चे बनेंगे केयरिंग और सेल्फ डिपेन्डेंट

फुल कपड़े पहनाएं
बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए फुल कपड़े पहनना भी अच्छा ऑप्शन होता है. खासकर स्कूल या घर से बाहर जाते समय बच्चों को पूरे कपड़े पहनना बेस्ट रहता है. इसके अलावा शरीर के खुले हिस्सों पर मॉस्किटो रेपेलेंट क्रीम लगाकर आप बच्चों को मच्छरों से सेफ रख सकते हैं.

मच्छरों को घर से दूर रखने के टिप्स
मच्छरों को घर से दूर रखने के लिए आप घर के गार्डन में या बालकनी में सिट्रोनेला, टकसाल, तुलसी, लेमनग्रास और कैटनीप जैसे प्लांट्स लगा सकते हैं. साथ ही बच्चों को मच्छरों से सेफ रखने के लिए आप मॉस्किटो रेपेलेंट क्रीम की मदद ले सकते हैं. ऐसे में बच्चों की खुली स्किन पर मॉस्किटो रेपेलेंट लगा दें. इससे मच्छर बच्चों के आस-पास भी नहीं भटकेंगे. वहीं बच्चों को रोल ऑन या स्प्रे रेपेलेंट देकर भी आप उन्हें मच्छरों से प्रोटेक्ट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इन गेम्स से कराएं बच्चों को ‘स्मार्ट स्टडी’, खेलने के साथ पढ़ाई भी होगी बेहतर

डाइट पर ध्यान दें
शरीर का स्ट्रॉन्ग इम्यून सिस्टम बच्चों को मच्छरों से होने वाली बीमारियों से दूर रखने में मददगार होता है. ऐसे में आप विशेषज्ञ की सलाह से दही, हल्दी, लहसुन, पालक, बादाम और फ्रेश फ्रूट्स जैसी चीजों को बच्चों की डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन्हें खाने से बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत बनेगी और बच्चे आसानी से किसी रोग का शिकार नहीं होंगे.

बीमारी की जानकारी लें
बच्चों को मच्छरों से बचाने के लिए आपको मच्छरों से होने वाली बीमारियों से भी रूबरू होना पड़ेगा. खासकर आपके लिए डेंगू के लक्षण जानना बेहद जरूरी है. बता दें कि तेज बुखार, उल्टी, आंख में दर्द, पीठ में दर्द, कमजोरी और रेडनेस को डेंगू का सिंपटम माना जाता है. ऐसे में बच्चों के अंदर ये लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी हो जाता है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting

Source link

पूनम पांडे-करणवीर बोहरा ने लॉन्च किया ‘तेरे जिस्म से’ का पोस्टर, PHOTOS में देखें दोनों की केमिस्ट्री

‘बाइपोलर डिसऑर्डर से निपटना नहीं जानती’, सेलेना गोमेज ने सालों बाद बयां किया दर्द