in

ऐसे बनाएं बच्चों के वीक सब्जेक्ट को स्ट्रॉन्ग, हर विषय में जीनियस बन जाएंगे बच्चे

हाइलाइट्स

बच्चों को नए शब्द सिखाने के लिए पहले उन शब्दों के मतलब ज़रूर समझाएं. आप खाना खिलाते समय बच्चों को साइंस या बायोलॉजी सब्जेक्ट पढ़ा सकते हैं.

Study tips for children: आमतौर पर स्कूल लाइफ में बच्चों को कई सारे सब्जेक्ट एक साथ पढ़ने पढ़ते हैं. सभी बच्चों का हर विषय स्ट्रॉन्ग नहीं होता है. हर बच्चे का कोई न कोई विषय काफी वीक होता है. ऐसे में अगर आपका बच्चा भी कुछ विषयों में कमजोर है, तो आसान तरीकों से उसे पढ़ाकर आप उन्हें बायोलॉजी, साइंस और हिस्ट्री जैसे सब्जेक्ट में भी जीनियस (Genius) बना सकते हैं.

दरअसल, स्कूल में अक्सर कुछ बच्चे मैथ और साइंस जैसे टेक्नीकल सब्जेक्ट में तेज होते हैं. वहीं, कुछ बच्चों को हिस्ट्री और भूगोल जैसे ह्यूमैनिटी के सब्जेक्ट पढ़ने में मजा आता है. ऐसे में बच्चों के कमजोर विषय को मजबूत बनाना पैरेंट्स के लिए काफी चैलेंजिंग टास्क बन जाता है. हम आपको बताते हैं बच्चों के कुछ दिलचस्प स्टडी टिप्स, जिसे ट्राई करके आप हर सब्जेक्ट में उनकी परफॉर्मेंस को बेस्ट बना सकते हैं.

हिस्ट्री पढ़ाने के टिप्स
हिस्ट्री यानी इतिहास पढ़ने का असली मजा तो कहानियों के जरिए ही आता है. ऐसे में अगर आपका बच्चा हिस्ट्री में कमजोर है, तो उसे बुक से रटवाने के बजाए आसान भाषा में बुक्स की दिलचस्प कहानियां पढ़कर सुनाएं. इससे बच्चे को हिस्ट्री में इंटरेस्ट आने लगेगा और बच्चा मन लगाकर हिस्ट्री पढ़ना शुरू कर देगा.

ये भी पढ़ें: बच्चे को इस तरह सिखाएं ब्रश करने का सही तरीका

साइंस पढ़ाने के टिप्स
कई बार साइंस या बायोलॉजी पढ़ना बच्चों को काफी बेरिंग लगता है. ऐसे में आप खाना खिलाते समय बच्चों को ये सब्जेक्ट पढ़ा सकते हैं. जी हां, खाना खिलाने के दौरान बच्चों को फ्रूट्स और वेजीटेबल के न्यूट्रिएंट्स बताने से लेकर पेट या बॉडी पार्ट्स से जुड़े फैक्ट्स समझाना आसान हो जाता है.

भूगोल पढ़ाने के टिप्स
कई बार सिर्फ किताब से जियोग्राफी यानी भूगोल समझना बच्चों के लिए नामुमकिन हो जाता है. ऐसे में मैप के जरिए आप इस सब्जेक्ट को इंट्रेस्टिंग बना सकते हैं. मैप रीडिंग से न सिर्फ बच्चे भूगोल में रुचि लेने लगते हैं बल्कि इससे बच्चों को पढ़ी हुई चीजें लम्बे समय तक याद भी रहती हैं.

ये भी पढ़ें: दांत निकलने पर बच्चा क्यों काटता है और कैसे छुड़ाएं उसकी इस आदत को, पढ़ें यहां

नए शब्द सिखाने के टिप्स
बच्चों को अमूमन अंग्रेजी या हिन्दी के नए शब्द सिखाने के लिए भी पेरेंट्स डिक्शनरी की मदद लेते हैं. जिससे बच्चे उन शब्दों के प्रेक्टीकल मतलब को नहीं समझ पाते हैं. ऐसे में बच्चों को नए शब्द सिखाने के लिए पहले उन शब्दों के मतलब बताएं और फिर रोजमर्रा की जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा उन शब्दों का इस्तेमाल करें.

मैथ्स पढ़ाने के टिप्स
मैथ्स का विषय समझ आने पर काफी इंट्रेस्टिंग लगता है, मगर वहीं समझ न आने पर मैथ्स से बोरिंग सब्जेक्ट भी शायद कोई नहीं होता है. ऐसे में बच्चों को फॉर्मूले याद करवाने, बार-बार फॉर्मूले पूछने, सोने से पहले रिवीजन और क्विक टेस्ट जैसे क्रिएटिव तरीकों से आप बच्चों की मैथ्स को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting

Source link

बॉलीवुड की ये अभिनेत्रियां प्यारी-सी मुस्कान से जीत लेती थीं लोगों के दिल, खास थी इनकी दोस्ती

Anupamaa: शिवांगी जोशी होंगी ’अनुपमा’ का सरप्राइज एलिमेंट! तोशु की बनेंगी गर्लफ्रेंड