in

ऐसे सजाएं बच्चों का स्टडी रूम और टेबल, पढ़ाई से नहीं भागेंगे दूर

हाइलाइट्स

बच्चों के रूम को एट्रैक्टिव बनाने के लिए आप दीवारों पर कुछ रंग-बिरंगे स्टीकर चिपका सकते हैं. पढ़ाई पर फुल फोकस करने के लिए बच्चों का कमरा साफ-सुथरा और वेल मेंटेनंड होना चाहिए.

Study room decoration ideas: कभी-कभी कुछ बच्चों का पढ़ाई में बिल्कुल मन नहीं लगता है. ऐसे में बच्चों की स्टडी को लेकर पेरेंट्स का परेशान होना लाजमी है. वहीं माता-पिता के लाख जतन के बावजूद भी बच्चा पढ़ने से बचता नजर आता है. लेकिन अगर आप चाहें तो बच्चे के स्टडी टेबल (Study table) और कमरे में कुछ बदलाव कर पढ़ाई के प्रति बच्चों की दिलचस्पी को बढ़ाया जा सकता है.

दरअसल बच्चों के पढ़ने के लिए शांत वातावरण का होना बेहद जरूरी होता है. मगर कई बार स्टडी रूम में भी बच्चों को काफी डिस्टर्बेंस होता है. जिससे बच्चे पढ़ाई से डिस्ट्रैक्ट होने लगते हैं. ऐसे में बच्चों के रूम में पढ़ाई का सही माहौल तैयार करके आप पढ़ाई में उनके रुझान को बेहतर बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं बच्चों के स्टडी टेबल और कमरे की मेंटेनेंस के कुछ खास टिप्स.

टेबल पर रखें जरूरी चीजें

बच्चों की टेबल पर कुछ जरूरी चीजें रखकर आप पढ़ाई में उनकी रुचि बढ़ा सकते हैं. ऐसे में बच्चों की स्टडी टेबल को आकर्षक लुक देने के लिए मेज पर टेबल लैंप रखें और इस लैंप को क्रिस्टल, बेल और डिजाइनर जूट से सजाएं. वहीं स्टडी टेबल को खिड़की के पास रखने की कोशिश करें. जिससे बच्चों को पर्याप्त रोशनी मिलेगी और बच्चे बोरिंग फील नहीं करेंगे. साथ ही बच्चों की स्टडी टेबल पर पैन बॉक्स रखकर उसे रंग-बिरंगे पेन से भरना न भूलें.

ये भी पढ़ें: क्या आपका बच्चा भी करने लगा है बहस? इन आसान तरीकों से कर सकते हैं डील

दीवार पर लगाएं स्टीकर

बच्चों के रूम को एट्रैक्टिव बनाने के लिए आप दीवारों पर कुछ रंग-बिरंगे स्टीकर भी चिपका सकते हैं. ऐसे में मोटिवेशनल कोट्स के साथ फॉर्मूले और मैप चिपकाना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. वहीं कलरफुल पोस्ट-इन नोट्स का इस्तेमाल भी टाइम टेबल फॉलो करने के साथ, पढ़ी हुई चीजें याद रखने में मददगार होंगे.

बुक रैक को रखें मेंटेन

पढ़ाई पर फुल फोकस करने के लिए बच्चों का कमरा साफ-सुथरा और वेल मेंटेनंड होना चाहिए. इसलिए बच्चों को कमरे में किताबें यहां-वहां फेंकने के बजाए सही तरह से रैक में रखने की सलाह दें. साथ ही रैक को स्टडी टेबल के साइड में रखने की कोशिश करें. जिससे पढ़ाई के दौरान किताब लेने के लिए बच्चों को उठना नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: दांत निकलने पर बच्चा क्यों काटता है और कैसे छुड़ाएं उसकी इस आदत को, पढ़ें यहां

रूम के कलर पर दें ध्यान

बच्चों के रूम में पढ़ाई का माहौल तैयार करने में दीवारों के रंग काफी अहम भूमिका निभाते हैं. ऐसे में जहां डार्क कलर के रूम में बच्चों को पढ़ने में दिक्कत आ सकती है. वहीं ब्राइट कलर की वॉल बच्चों का स्टडी मूड मेंटेन करने में सहायक होती है. साथ ही रूम को डेकोरेटिव लुक देने के लिए आप अलग-अलग तरह के लाइट रंगों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कमरे की लोकेशन

बच्चों को पढ़ाई पर फोकस करने के लिए बेहद जरूरी है कि पढ़ते समय बच्चे बिल्कुल डिस्टर्ब न हों. ऐसे में आप बच्चों के स्टडी रूम के लिए किसी एकांत जगह का चुनाव करें. साथ ही बाथरूम के बगल में स्टडी रूम बनवाने से बचें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting

Source link

‘मौत से पहले भी एक मौत होती है’, उर्वशी रौतेला का इमोशनल शायराना पोस्ट वायरल हो गया है

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में निकली सरकारी भर्ती, यहां करें आवेदन | mphc recruitment 2022, government jobs