in

ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हुईं ‘भाबीजी घर पर हैं’ की ‘अंगूरी भाभी’, जानिए ठगी से बचने के उपाय

मुंबई. देश में ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ये फ्रॉड नए तरीकों से लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना रहे हैं. हाल ही में टेलीविजन के मशहूर शो ‘भाबीजी घर पर हैं’ में अंगूरी भाभी का किरदार निभाने वाली एक्ट्रेस शुभांगी अत्रे (Shubhangi Atre) ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो गईं. उन्होंने साइबर सेल में मामले की शिकायत दर्ज कराई है.

शुभांगी ने बताया, ”8 सितंबर को मैं एक फेमस फैशन ऐप से अपने लिए कुछ चीजें ऑर्डर कर रही थी. ऑर्डर के बाद मुझे उनका फोन आया. उन्होंने मेरे एड्रेस का जिक्र किया और बताया कि कैसे में 3 साल से वहां से खरीदारी कर रही हूं. उसने बीते सभी ऑर्डर की डिटेल भी दी तो ऐसा लगा कि यह एक वास्तविक कॉल थी. उन्होंने मुझसे कहा कि क्योंकि मैं उनकी प्रीमियम मेंबर हूं, वे मुझे गिफ्ट के रूप में एक प्रोडक्ट मुफ्त में देना चाहते हैं. मैंने आगे बढ़कर उन कुछ विकल्पों में से एक प्रोडक्ड को चुना जो उन्होंने मुझे दिए थे. फिर उन्होंने मुझसे सिर्फ जीएसटी (GST) रकम का भुगतान करने के लिए कहा. इसलिए जब मैंने जीएसटी रकम का पेमेंट किया, तो कई ट्रांजैक्शन हुए और उनके द्वारा मेरे अकाउंट से कुछ पैसे निकाल लिए गए.”

शुभांगी अत्रे ने लोगों को किया ऑनलाइन ठगी से आगाह
शुभांगी को अहसास हुआ कि उनके साथ ऑनलाइन फ्रॉड हुआ है और उन्होंने तुरंत अपने कार्ड ब्लॉक कर दिए. उन्होंने कहा, ”ये लोग नए तरीके लेकर आते हैं. मैं सभी को बहुत सावधान रहने के लिए कहना चाहती हूं.’

ये भी पढ़ें- UPI से करते हैं पेमेंट तो रहें सावधान! यूपीआई फ्रॉड से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स
>> फ्रॉड से बचने के लिए बैंकों द्वारा समय-समय पर लोगों को आगाह किया जाता है. बैंकों द्वारा सुझाए गए उपायों को गंभीरता पूर्वक लिया जाए ताकि आप ठगी से खुद को बचा सकें.
>> सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण है कि किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले हमेशा उसके वेरिफाइड बैज को जरूर चेक करें. इसके बाद ही ऐप को डाउनलोड करें.
>> ऑनलाइन या डिजिटल बैंकिंग का इस्तेमाल करते वक्त हमें बेहद सतर्कता बरतने की जरूरत है.
>> लोग इंटरनेट बचाने के चक्कर में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन भी पब्लिक वाईफाई के जरिए कर लेते हैं. इन फ्री वाईफाई में कुछ ठगी भी हो सकती हैं. इस स्थिति में अगर आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं, तो आपकी बैंक से जुड़ी डिटेल ठग के पास चली जाती है. ऐसे में पब्लिक वाईफाई से कोई ट्रांजेक्शन ना करें.
>> डिजिटल पेमेंट के लिए अपना ओटीपी नंबर किसी से शेयर ना करें.
>> फोन पर किसी को भी अपने अकाउंट की जानकारी गलती से भी न दें.
>> आजकल फ्री के गिफ्ट्स का झांसा देकर ठगने की कोशिश भी की जाती है. अगर बैंक के नाम से भी ऐसा कोई लिंक आता है तो उसे क्लिक न करें.
>> गूगल पर सर्च कर कई लोग गलती से फेक साइट्स पर चले जाते हैं. बैंक संबंधी अपडेट्स के लिए बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाएं.

ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार होने पर कहां दर्ज करें शिकायत
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने साइबर क्राइम या ऑनलाइन ठगी की घटनाओं को रोकने और इनकी शिकायत दर्ज कराने के लिए एक नेशनल हेल्पलाइन नंबर (155260) जारी किया है. आप धोखाधड़ी की शिकायत इस नंबर पर दर्ज करा सकते हैं. यदि आप ऐसे किसी अपराध के शिकार होते हैं तो सबसे पहले इस नंबर पर कॉल करें. इसके अलावा आप गृह मंत्रालय के साइबर पोर्टल https://cybercrime.gov.in/ पर भी इसकी शिकायत कर सकते हैं.

Tags: Angoori Bhabhi, Bank fraud, Bhabhiji Ghar Par Hain, Cyber Fraud, Online fraud

Source link

स्किन पर लाना है नेचुरल निखार तो करें इन 2 फेस ऑयल का इस्‍तेमाल

शरीर में सूजन को कम करने में काली मिर्च है फायदेमंद, ये चीजें भी देंगी राहत