in

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, भूलकर भी न करें ये गलतियां

हाइलाइट्स

ऑनलाइन शॉपिंग करते समय टर्म्स और कंडीशन को अच्छी तरह से पढ़ लें. हमेशा भरोसेमंद और जानी-पहचानी वेबसाइट से ही ऑनलाइन शॉपिंग करें.

Online shopping tips: शॉपिंग करना भला किसे पसंद नहीं होता है. ऐसे में कुछ लोग ड्रेस और फुटवियर की शॉपिंग को तवज्जो देते हैं. तो कई लोग इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के साथ-साथ अपनी फेवरेट एसेसरीज खरीदने के शौकीन होते हैं. वहीं शॉपिंग के क्रेज में आजकल ऑनलाइन शॉपिंग (Online shopping) करने का ट्रेंड भी काफी बढ़ गया है. हालांकि ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. वैसे तो ऑनलाइन शॉपिंग में आप ज्यादा ऑप्शन के साथ घर बैठे अपनी फेवरेट चीज ऑर्डर कर सकते हैं. मगर ऑनलाइन खरीददारी करते समय अक्सर लोग कुछ अहम बातों को नजरअंदाज कर देते हैं. जिससे न सिर्फ आपके पैसे वेस्ट हो सकते हैं बल्कि आपको आपका मनपसंद सामान भी नहीं मिल पाता है. ऐसे में कुछ स्मार्ट टिप्स फॉलो करके आप आसानी से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं.

भरोसेमंद साइट से करें शॉपिंग
कई बार सस्ती चीजें देखकर लोग किसी अनजान साइट पर शॉपिंग करने से भी नहीं हिचकिचाते हैं. हालांकि ज्यादातर अनजान साइट सेफ नहीं होती हैं. यहां शॉपिंग करने से आपका अकाउंट हैक होने की आशंका रहती है और आप साइबर ठगी का भी शिकार हो सकते हैं. इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए किसी भरोसेमंद और जानी-पहचानी साइट का चुनाव करना बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें: शॉपिंग करने से पहले इन बातों पर देंगे ध्यान तो नहीं होगा बेवजह खर्च

https चेक करें
कुछ लोग अनजाने में ऑनलाइन शॉपिंग करते समय https और http में अंतर नोटिस करना भूल जाते हैं. हालांकि https साइट में ‘S’ सिक्योरिटी यानी सुरक्षा का चिन्ह होता है. ऐसे में http साइट के बजाए https साइट से ही शॉपिंग करें. इसके अलावा शॉपिंग करते समय शॉपकीपर का पता, फोन नम्बर और इमेल एड्रेस जरूर चेक कर लें.

पेमेंट प्रोसेस पर दें ध्यान
ऑनलाइन शॉपिंग करने के बाद पेमेंट करने के कई ऑप्शन मौजूद रहते हैं. ऐसे में वेरीफाइड बाई वीजा या मास्टरकार्ड सिक्योर कोड का इस्तेमाल सबसे बेस्ट होता है. इस पेमेंट सिस्टम से खरीददारी करने पर धोखाधड़ी की आशंका कम रहती है और आप अच्छे से जांच-परख के बाद पेमेंट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें वर्कआउट के लिए बेस्ट आउटफिट का चुनाव, मिनटों में मिलेगा कूल और कंफर्टेबल लुक

डिटेल में पढ़ें जानकारी
ऑनलाइन सामान लेते समय टर्म्स और कंडीशन को अच्छी तरह से पढ़ना न भूलें. कई बार लिमिटेड ऑफर देखकर कस्टमर जल्दी-जल्दी में सामान खरीद लेते हैं और डिलीवरी चार्ज या किसी हिडन चार्ज को अवॉयड कर देते हैं. जिससे आपको चीजों की ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है.

ऑर्डर चेक करें
ऑनलाइन शॉपिंग में अक्सर धांधली और धोखाधड़ी के मामले आते रहते हैं. ऐसे में आपके ऑर्डर की डिलीवरी आने के बाद पैकेट को तुरंत खोलकर चेक कर लें और कुछ गड़बड़ी होने पर डिलीवरी बॉय के साथ सामान की फोटो खींच लें. इससे आपको शिकायत दर्ज कराने और पैसे रिक्लेम करने में मदद मिलेगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

PICS: अपनी मां के साथ लालबागचा राजा पहुंचे सिद्धार्थ मल्होत्रा, फैंस ने पूछा- ‘कियारा आडवाणी कहां हैं?’

फिल्म ‘Thank God’ से सामने आया अजय देवगन और सिद्धार्थ मल्होत्रा ​का ​फर्स्ट लुक, इस दिन रिलीज होगा ट्रेलर