in

कई चमत्कारिक गुणों से भरपूर है Peppermint , क्या आप जानते हैं इसके ये 7 बड़े फायदे?

Peppermint, Pudina ke Fayde: पुदीना हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से लाभकारी है. पुदीना कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसका प्रयोग दवा और औषधि के रूप में होता है. पुदीना एक नेचुरल तत्व है और इसमें कई चमत्कारिक गुण विद्दमान हैं. यह एसीडिटी, बदहजमी जैसी बीमारियों को पल भर में ठीक कर देती है. प्राचीन काल में यूनानियों और मिस्त्रवासियों ने हजारों वर्ष तक इसका उपयोग औषधि के रूप में किया, लेकिन बाद में इसे खास प्रकार की प्रजाति के तौर पर जाना जाने लगा.

पुदीने की पत्ती का उपयोग कई तरह से कर सकते हैं. पुदीने की पत्ती का इस्तेमाल आप चाय में कर सकते हैं या फिर कैप्सूल की तरह भी इसे ले सकते हैं. इसके अलावा इसके ऑयल कैप्सूल का भी प्रयोग कर सकते हैं.

इसे आप खूबसूरती को बनाए रखने के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल आप अपनी स्किन पर भी कर सकते हैं. चेहरे पर उपयोग करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि कुछ ही बूंदों का इस्तेमाल करें. एक बार में ही ज्यादा तेल लेना नुकसानदायक हो सकता है.

पेट की खराबी को सही करता है
पेट संबंधी बीमारी में भी कई बार पेपरमिंट काफी राहत देता है. कुछ रिसर्च में यह सामने आया है कि पेपर मिंट बच्चों के पेट दर्द को कम करने में भी सहायक है. कई बार इसका प्रयोग मचली और उल्टी को दूर करने में भी इसका प्रयोग किया जाता है.

Vitamin B12 की कमी होने पर शरीर देता है ये बड़े संकेत, काम करना बंद कर सकते हैं कई अंग

सिरदर्द में दिलाता है राहत
पुदीने में मेन्थॉल होता है. पुदीने के गुणों पर हुए अध्ययन से यह पता चलता है कि यह माइग्रेन के सिरदर्द में भी राहत देता है. पुदीने के तेल से माथे पर मालिश करने से तनाव से होने वाले दर्द में भी आराम मिलता है.

मुंह के कीटाणु को मारने में सहायक
पुदीना सिर्फ आपके मुंह को फ्रेश रखने के काम नहीं आता बल्कि यह मुंह के अंदर मौजूद जर्म को खत्म करने में भी सहायक है. यह आपके दातों पर बैक्टीरिया बनन से रोकता है और साथ ही इसे प्रयोग से दातों में चमक भी बढ़ती है.

बदलते मौसम में कफ से मिलता है राहत
मौसम बदलने के दौरान जब जुकाम और कफ की समस्या होती है तो भी पेपरमिंट राहत देती है. जुकाम के दौरान मेन्थाल आपको आसानी से सांस लेने में मदद करता है.

प्यार भरे रिश्ते को बचाने के लिए जरूरी है ‘एक ब्रेक’, लेकिन इन बातों का रखें विशेष ध्यान

एनर्जी को बढ़ाता है
जब आपको लंबे समय तक काम करना है और आप थकान महसूस कर रहे हैं तो उस समय पेपरमिंट को सूंघना चाहिए. यह आपकी एनर्जी को बूस्ट करती है. हालांकि अभी इस बारे में वैज्ञानिकों के बीच मतभेद हैं कि आखिर पेपरमिंट को सूंघन से शरीर में आंतरिक तौर पर क्या बदलाव होते हैं.

बैक्टीरिया को भी मारता
वैज्ञानिकों ने पेपरमिंट ऑयल का ई.कोलाई, लिस्टेरिया और सालमोनेला जैसे कई बैक्टीरिया पर टेस्ट किया. टेस्टिंग के दौरान यह पाया गया कि पेपरमिंट ने इन तीनों ही बैक्टीरिया को बढ़ने से रोका है. इसके साथ ही पेपरमिंट स्टैफिलोकोकस ऑरियस को भी मार सकता है. स्टैफिलोकोकस ऑरियस स्किन में संक्रमण फैलाने का कारण बनता है.

वजन घटाने में भी मदद करता है
पेपरमिंट को लेकर वैज्ञानिक लगातार शोध कर रहे हैं लेकिन कुछ अध्ययनों में यह पता चला है कि इसका प्रयोग आपकी भूख को रोकता है. अगर आप अपने मोटापे को कम करना चाहते हैं तो पेपरमिंट का इस्तेमाल कर सकत है इससे आपको भूख कम लगेगी और आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है.

Tags: Health News, Lifestyle

Source link

खुशखबरी! ‘नेशनल सिनेमा डे’ पर रिलीज हो रही है ‘Dhokha Round D Corner’, 75 रुपये में देख पाएंगे फिल्म

RBI BRBNMPL ने सरकारी पदों पर निकाली शानदार भर्ती, यहां करें आवेदन, जानें डिटेल | rbi brbnmpl recruitment 2022,GOVERNMENT JOBS