in

कई पोषक तत्वों का पावर हाउस ‘अखरोट’, हार्ट और ब्रेन के लिए तो है सुपरफूड

Walnut Benefits for Health: अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करता है, हार्ट संबंधी बीमारियों के खतरे से बचाता है और साथ ही यह हमारे मस्तिष्क को भी तेज करता है. रोजाना अखरोट खाने से दिमाग तेज और एक्टिव बना रहता है. यह हमारे डाइजेशन सिस्टम को भी ठीक रखता है.

हेल्थलाइन की खबर के अनुसार अखरोट को पोषण तत्वों का पावरहाउस भी कहा जाता है. यह पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड और एंटीऑक्सिडेंट का एक प्रमुख स्रोत एक रिसर्च के मुताबिक अखरोट का सेवन हमारी स्वस्थय जीवनशैली के लिए बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं अखरोट खाने के फायदे

स्वास्थ्य और आयु पर इसका प्रभाव
शोधकर्ताओं के अनुसार अखरोट का रोजाना सेवन करने से शरीर की संरचना और हृदय संबंधी स्वास्थ्य में सुधार होता है. यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में महामारी विज्ञान और सामुदायिक स्वास्थ्य विभाग में अखरोट को लेकर हुए शोध में एक्सपर्ट यह जानने की कोशिश की यह हमारी आयु को किस तरह से प्रभावित करता है. एक्सपर्ट ने पाया कि जिन लोगों ने कम उम्र में अखरोट का सेवन शुरू किया उनकी शरीर की संरचना बेहतर थी और उन्हें बीमारियों का खतरा भी कम था.

इन फूड्स को डाइट में करें शामिल, बालों की हर समस्या का चुटकियों में होगा समाधान !

अखरोट का सेवन स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है जैसे…

हमारा मस्तिष्क तेज काम करता है.

यह हमारी उम्र बढ़ाने में मदद करता है

अखरोट टाइप-2 मधुमेह के जोखिक को कम करता है

अन्य ड्राई फ्रूट की तुलना में अखरोट हॉर्ट के लिए उपयोगी माना जाने वाले ओमेग3 का भी प्रमुख स्रोत है.

इन पोषक तत्वों से भरपूर है अखरोट
अखरोट पोषक तत्वों से भरा होते हैं जो स्वास्थ्य और लंबी उम्र देने में योगदान करता है इसमें…फाइबर, मैंगनीज, मैग्नीशियम, तांबा, लोहा, कैल्शियम, जस्ता, पोटेशियम, विटामिन बी 6, फोलेट और थियामिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

भींगे हुए अखरोट खाने के फायदे

कैंसर का खतरा कम होता है.

कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है.

भींगा हुआ अखरोट खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं.

डायबिटीज के खतरे को कम करता है.

तनाव घटाने में मदद करता है.

यह वजन कम करने में भी मदद करता है.

एक्सपर्ट के मानें तो जो लोग कम उम्र में अखरोट का सेवन शुरू कर देते हैं उनमें इसका प्रभाव अधिक दिखाई देता है. उनमें खाने की आदतों में सुधार होता है. शरीर की फिटनेस ठीक रहती है. उम्र बढ़ने में भी मदद मिलती है. हालांकि कुछ ऐसे स्वास्थ्य लाभ भी हैं जिन्हें पाने के लिए अखरोट खाना शुरू करना कभी भी देर नहीं कहलाता.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

राजू श्रीवास्तव की पत्नी शिखा की टूटीं उम्मीदें, पति की मौत पर बस यही कह सकीं…

लोगों को पसंद नहीं आया राणा दग्गुबाती का व्यवहार, Bollywood boycott के बाद टॉलीवुड का हो रहा बहिष्कार