in

कच्चे पपीते को इन आसान तरीके से घर पर ऐसे पकाएं, मीठा और स्वादिष्ट बनेगा

हाइलाइट्स

घर के पेड़ से जुड़े हुए कच्चे पपीते को घर में आसानी से पकाया जा सकता है. कच्चे पपीते को अखबार में लपेटकर गेहूं और चावल के डब्बे में रख दें.कार्बाइड से कच्चे पपीते को आसानी से पकाया जा सकता है.

Effective Ways to Ripen Green Papaya at Home : पपीता सर्दियों और गर्मियों दोनों में हेल्थ के लिहाज से एक सुपरफूड माना गया है. पपीता अपने आप में कई पोषक तत्व और हेल्थ बेनिफिट्स के लिए जाना जाता है. पपीता खाने से डाइजेशन अच्छा रहता है और बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी देने में सहायक है. इसीलिए अधिकतर डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स कई बीमारियों में तुरंत एनर्जी बूस्ट करने के लिए पपीता खाने की सलाह देते हैं. पपीते के इतने हेल्थ बेनिफिट्स जानकर आजकल अधिकतर लोग अपने घरों में पपीते के पेड़ से ही ऑर्गेनिक पपीते उगा रहे हैं. इसीलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, कुछ आसान और कारगर विधि जिसका इस्तेमाल करके आप अपने घर पर उगाए हुए कच्चे पपीते को बड़ी आसानी से घर में बिना किसी केमिकल के पका सकते हैं. आइए जानते हैं, कच्चे पपीते को घर पर पकाने की आसान टिप्स.

घर में कच्चे पपीते को पकाने की आसान विधि

गेहूं और चावल का करें इस्तेमाल 
घर पर कच्चे पपीते को पकाने के लिए आपको पपीते को लेकर उसे अच्छी तरह एक पुराने अखबार में लपेटकर कर हल्का बांध लेना है, ताकि अखबार खुले ना. पपीते पर अखबार लपेट कर उसे एक से दो दिनों के लिए गेहूं या चावल के डब्बे में अंदर तक दबाकर रख दें,ध्यान रखें के डब्बे को बार-बार खोलने से बचें.

घास-फूस का इस्तेमाल करें 
कच्चे फलों को पकाने का सबसे बेहतर तरीका होता है किसी भी कॉटन के कपड़े या अखबार में लपेट कर घास-फूस में कुछ समय के लिए रखना, आपको एक लकड़ी के डब्बे में घास फूस और खराब कागज डालकर कच्चे पपीते को लगभग 2 दिनों के लिए रख देना है. ऐसे करने से पपीते अपने आप ऑर्गेनिक तरीके से पक जाते हैं.

कार्बाइड का इस्तेमाल कर आसानी से पकाएं पपीते 
कार्बाइड सभी तरह के कच्चे फलों को पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. कार्बाइड का इस्तेमाल कच्चे पपीते को घर में पकाने के लिए भी आप आसानी से कर सकते हैं. कच्चे पपीते को पकाने के लिए आपके एक कार्बाइड लेकर एक साथ एक डब्बे में रख दें. डब्बे को एक से दो दिनों के लिए रख कर छोड़ दें. दो दिन बाद आप पपीते को अच्छे से पका हुआ देखेंगे.

ये भी पढ़ें: काजल लगाते वक्त इन मेकअप टिप्स को करें फॉलो, लंबे समय तक नहीं फैलेगा

ये भी पढ़ें: आंखों का मेकअप रिमूव करने में होती है परेशानी, ऐसे बनाएं होममेड वाइप्स, चुटकियों में साफ होंगी आइज

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

प्रियंका चोपड़ा सहित इन बॉलीवुड एक्ट्रेस ने पैंटसूट में दिखाया अपना अनोखा स्टाइल- देखें PHOTOS

क्या आलिया भट्ट और रणबीर कपूर नहीं दिखाएंगे अपनी लाडली का चेहरा? इस पोस्ट से मिल रहा हिंट