in

कपड़ों की चमक बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

हाइलाइट्स

पानी का तापमान सही होना जरूरी.डिटर्जेंट कपड़ों के अनुसार होना चाहिए.नाजुक कपड़ों को ठंडे पानी से धोना चाहिए.

Amazing Laundry Tips – कपड़ों की सफाई करना कुछ महिलाओं के लिए रोज का काम है. चाहे आप कितने ही पुराने समय से कपड़ों की सफाई क्यों न करती आ रही हों लेकिन एक समय ऐसा जरूर आता है जब आपको यह महसूस होता है कि आपसे कपड़े सही ढंग से साफ नहीं हो रहे हैं. खास कर सफेद कपड़े जिन पर बहुत जल्दी दाग लग जाते हैं और जिनके दाग निकालना काफी कठिन काम होता है को साफ करते समय काफी संघर्ष करना पड़ता है. लेकिन आज के कुछ टिप्स की मदद से आपके लिए कपड़ों को चमकाना और भी ज्यादा हो जायेगा आसान. आइए जानते हैं कपड़ों की चमकती हुई सफाई करने के लिए कौन सी टिप्स की मदद ले सकती हैं.
मशीन में पानी के सही तापमान का चुनाव करें. अगर काफी नाजुक फैब्रिक है तो ठंडे पानी का प्रयोग करें. इससे कपड़े सिकुड़ने से बच सकेंगे लेकिन अगर  ह्यूमन मेड फैब्रिक का प्रयोग कर रही हैं तो हल्के गर्म पानी का प्रयोग करें.

इसे भी पढ़ें: Hair Dye Tips: बालों को कलर करने से पहले जान लें हेयर डाई के फायदे और नुकसान

-सही डिटर्जेंट का प्रयोग करना भी बहुत जरूरी होता है. अगर सामान्य कपड़े हैं तो पाउडर डिटर्जेंट का प्रयोग कर सकती हैं लेकिन अगर थोड़े महंगे और ज्यादा डेलिकेट कपड़े हैं तो लिक्विड डिटर्जेंट का प्रयोग ही करें.

-आपको काफी कम मात्रा में ही डिटर्जेंट का प्रयोग करना चाहिए नहीं तो कपड़ों में मिट्टी की तरह डिटर्जेंट फंसने लगता है और बाद में इसके धब्बे बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते हैं.
-अगर दाग धब्बे हटाने है तो जिस समय दाग लगता है उसी समय तुरंत उसको धुलने के लिए डाल दें या फिर थोड़े से डिटर्जेंट की मदद से उस दाग को उसी समय मिटा दें जिससे वह बाद में साफ हो सके.

इसे भी पढ़ें: जानिए हेयर कलर में मौजूद अमोनिया त्वचा को कैसे नुकसान पहुंचाता है

जिन कपड़ों का रंग उड़ने का डर रहता है उन्हें हमेशा उल्टे करके ही धोएं. उन्हें बाहर धूप में सुखाने से बचें और अगर कम समय के लिए बाहर सूखा भी रही हैं तो उल्टे करके सुखाए. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

पापा धर्मेंद्र के स्टारडम पर बोले सनी देओल- ‘घर पर ही मिल गए अपने आइडल’

इजिप्ट में उठी मिया खलीफा को Education Advisor बनाने की मांग, हैकर्स ने कर दिया बड़ा गेम