in

कब्ज की समस्या दूर कर स्किन चमकदार बनाती है ब्राउन शुगर, जानें इसके अन्य फायदे

हाइलाइट्स

ब्राउन शुगर से बनी चाय शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखती है.ब्राउन शुगर पीरियड क्रैंप्स से राहत दिलान में भी सहायक है.

Health Benefits of Brown Sugar: आजकल के बदलते दौर में लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं, जिसके चलते अपनी डाइट में काफी बदलाव कर रहे है. हेल्दी डाइट के लिए सबसे पहले चीनी और शुगर का भी इस्तेमाल समझदारी से करने की सलाह दी जाती है. मार्केट में कई तरह की चीनी मौजूद है, लेकिन आमतौर पर घरों में व्हाइट शुगर का ही इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप अपनी फिटनेस का ध्यान रखते हैं तो शुगर सप्लीमेंट के रूप में ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्राउन शुगर में 4.51 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 17.5 कैलोरी, 6.12 मिली ग्राम पोटैशियम और पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, सोडियम, फास्फोरस, जैसे कई अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो की वजन कम करने, पीरियड क्रैंप्स रोकने और शुगर लेवल कंट्रोल करने के साथ साथ कब्ज जैसी कई अन्य परेशानियों से छुटकारा दिलाने में सहायक साबित हो सकती है. आइए जानते हैं ब्राउन शुगर में मौजूद इन पोषक तत्वों से होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स.

ब्राउन शुगर के हेल्थ बेनिफिट्स

पीरियड्स क्रैंप्स से दिलाए राहत: स्टाइलक्रेज के अनुसार ब्राउन शुगर युक्त चाय पीने से पीरियड्स के दौरान होने वाली क्रैंप्स यानी ऐंठन की परेशानी से राहत पाया जा सकता है, क्योंकि इसमें पोटैशियम मौजूद होता है और पोटैशियम पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार माना जाता है.

कब्ज से छुटकारा दिलाए: ब्राउन शुगर का सेवन बच्चों के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि यह खानपान में होने वाली गड़बड़ी एनोरेक्सिया और इसके दर्द को कम करता है, जिससे कब्ज की परेशानी से राहत प्राप्त किया जा सकता है. इसके लिए बॉयल वॉटर में ब्राउन शुगर मिला कर भी सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः जंक फूड और स्मोकिंग से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा? जानें हकीकत

एनर्जी बनाए रखे: बॉडी में एनर्जी बनाए रखने के लिए ब्राउन शुगर का इस्तेमाल उपयोगी माना जाता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कैलोरी और न्यूट्रीशनल वैल्यू मौजूद है, जिससे बॉडी में एनर्जी और तंदुरुस्ती को बढ़ावा मिलता है. इसलिए ब्राउन शुगर को गर्म पानी में मिलाकर या चाय बनाकर पी सकते हैं, जो की आपके सेहत के लिए लाभदायक साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः क्या नॉनवेज खाने से हो सकते हैं मोटापे का शिकार? यहां जानें हकीकत

स्किन को बनाए ग्लोइंग: स्किन में ग्लो बनाए रखने के लिए ब्राउन शुगर का इस्तेमाल किया जा सकता है, क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व स्किन के लिए कई प्रकार से लाभदायक होते हैं और स्किन में रूखापन आने से रोकते हैं. इसलिए ब्राउन शुगर को किसी भी स्क्रब में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Entertainment Top-5 Videos: जाह्नवी कपूर से राजकुमार राव तक, देखिए ये वायरल वीडियो

कैटरीना कैफ ने बनाया ऐसा हुलिया कि पति विकी कौशल ने कहा- खत्म, टाटा-बॉय-बॉय…