in

कमर दर्द को कम करने के लिए क्यों जरूरी है वजन घटाना, जानिए यहां

हाइलाइट्स

बढ़ा हुआ वजन और मोटापा कमर दर्द का कारण हो सकता है. वेट लॉस से कमर पर पड़ने वाला एक्सट्रा स्ट्रेन खत्म हो जाता है. वजन कम करने से वर्टेब्रल अलाइनमेंट सही हो जाता है.

Weight Loss for Relieving Back Pain : दिन भर की भागदौड़ और बिजी लाइफस्टाइल अपने साथ लेकर आती है अनहेल्दी बॉडी वेट. अनहेल्दी फूड और बिना फिजिकल एक्टिविटी का डेली रुटीन आपका वजन बढ़ा सकता है. जरूरत से ज्यादा वजन डायबिटीज़, हार्ट प्रॉब्लम्स, ब्लड प्रेशर और ढेरों बीमारियों का कारण है. इसी के साथ मोटापा ज्वाइंट पेन, ख़ासकर बैक पेन का भी बड़ा कारक है, ज्यादा वजन वाले लोगों की मसल्स को अपनी डेली एक्टिविटी के लिए ज़्यादा मेहनत करनी पड़ती है, ये एक्स्ट्रा मेहनत कमर की मसल्स को थकाकर कमज़ोर बना देती है जिससे बैक पेन की समस्या शुरु हो जाती है और ये कमर दर्द रोजमर्रा के कामों में भी बाधक बनने लगता है, उसमें भी अगर वजन बढ़ता रहे तो ये दर्द भी बढ़ता चला जाता है. कमर दर्द कम करने के लिए वेट लॉस को सबसे बेहतर उपाय माना जाता है. आइए जानते हैं, कमर दर्द के लिए वजन घटाना क्यों ज़रूरी है,

कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है वजन घटाना :
– वैरी वैल हेल्थ डॉट कॉम के मुताबिक हेल्दी वेट क्रॉस करने के बाद जब बॉडी वेट बढ़ता है तो इसका सीधा असर रीड़ की हड्डी पर पड़ता है, जिसके कारण वर्टेब्रे अलाइनमेंट से बाहर हो जाते हैं और कमर दर्द का कारण बनते हैं. ज्यादा वेट होने पर कोई दवाई या एक्सरसाइज इस दर्द में परमानेंट फ़ायदा नहीं दे पाते. बैक पेन को जड़ से खत्म करने के लिए वजन घटाना ज़रूरी हो जाता है.

– अनहेल्दी फूड हैबिट्स और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल से मोटापा बढ़ता है. ज्यादा वजन मतलब कमर पर ज्यादा स्ट्रेन, जो दर्द का कारण बनता है. वजन कम करने से ये स्ट्रेन कम हो जाता है और दर्द में राहत मिल जाती है. एक्सपर्ट्स की मानें तो वेट लॉस के बाद अधिकतर केसेज में व्यक्ति को कमर दर्द से राहत मिल ही जाती है.
– जेनेटिक या किसी और कारण से होने वाले बैक पेन का सॉल्यूशन भी वेट कंट्रोल ही है. वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट ली जाती है, जिससे हड्डियां मजबूत बनाने वाला कैल्शियम और जिंक मिलता है; एक्सरसाइज की जाती है जो वजन कम करने के साथ ही हड्डियों की स्ट्रेंथ और फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाती है. ये हेल्दी लाइफस्टाइल का पार्ट है, जिससे बॉडी स्वस्थ बनती है और साथ ही कमर दर्द से भी राहत मिल जाती है.

इसे भी पढ़ें: खाने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण

ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए खूब पीएं करेले का जूस ! लिवर भी रहेगा हेल्दी

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

PIC: बिपाशा बसु को प्रेग्नेंसी में हो रहा मैजिकल एहसास, शब्दों में बयां करना एक्ट्रेस के लिए नहीं है आसान!

Anushka And Virat: अनुष्का और विराट ने गणेश उत्सव के मौके पर खरीदी 8 एकड़ जमीन कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश