in

कहीं आपके शरीर में आयरन की कमी तो नहीं? ऐसे करें पहचान

हाइलाइट्स

बिना किसी कारण थकान महसूस हो तो, ये शरीर में आयरन की कमी का संकेत हो सकता हैसांस लेने में जब तकलीफ होने लगे या सांस फूलने लगे तो ये आयरन की कमी का संकेत हो सकता है

Iron Deficiency Causes-शरीर में आयरन की कमी यानि की शरीर के लिए खतरे की घंटी. आयरन की कमी महिलाओं को सबसे ज्यादा होती है. ऐसा कई बार होता है की पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग के बाद बच्चे के विकास के लिए ज्यादा आयरन की जरूरत पड़ती है. हिमोग्लोबिन का सबसे जरूरी घटक आयरन होता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक आयरन की कमी दवाओं और नेचुरल चीजों के सेवन से पूरी की जा सकती है.

आयरन की कमी को पूरा करने के दौरान शरीर एनीमिया से ग्रसित हो सकता है. जिसे कई लोग समय रहते नहीं पहचान पाते. अगर आप आयरन की कमी से जुझ रहे हैं तो इसके समान्य लक्षणों के बारे में जरूर जान लें.

हर वक्त थकान महसूस होना
टीओआई के अनुसार बिना किसी कारण थकान महसूस हो तो समझिये ये शरीर में आयरन की कमी का संकेत हो सकता है. आयरन की कमी से हिमोग्लोबिन नहीं बन पाता. जिस वजह से शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई में बाधा होने लगती है. जिस वजह से शरीर में एनर्जी नहीं रहती और थकावट महसूस होती है.

पीलापन होना
स्किन में जब पीलापन नजर आने लगे तो ये आयरन की कमी का एक बड़ा संकेत हो सकता है. इसमें चेहरे से लेकर नेल्स तक में पीलापन महसूस होने लगता है. शरीर में खून की कमी की वजह से स्किन पीली पड़ने लगती है.

यह भी पढ़ेंः PM 10 से ज्यादा खतरनाक होता PM 2.5, फेफड़े को पहुंचता है भारी नुकसान

सांस फूलना
सांस लेने में जब तकलीफ होने लगे या सांस फूलने लगे तो ये आयरन की कमी का संकेत हो सकता है. शरीर में हिमोग्लोबिन की कमी की वजह से मसल्स और टिशूज तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती जिस वजह से सास उखड़ने लगती है.

दिल की धड़कन बढ़ना
दिल की धड़कन बढ़ना आयरन की कमी का संकेत हो सकता है. शरीर में हिमोग्लोबिन का स्तर कम होने होने से ऑक्सीजन दिल तक ठीक से नहीं पहुंच पाती. जिस वजह से धड़कन अनियमित हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः फेस्टिव सीजन में इन सुपरफूड्स का करें इस्तेमाल, जानें क्या है शुगर का ऑप्शन?

बाल और स्किन का डैमेज होना
रूखी स्किन और डैमेज बालों के अलावा नाखूनों का शुष्क होना आयरन की कमी का संकेत हो सकता है. स्किन और बालों तक पर्याप्त पोषक तत्व ना पहुंचने की वजह से ये समस्या होने लगती है.

ये 5 ऐसे संकेत हैं, जो शरीर में आयरन की कमी की वजह से नजर आ सकते हैं. समय रहते इन संकेतो को पहचान कर डॉक्टर से परामर्श लेना फायदेमंद हो सकता है.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

VIDEO: 90 के दशक में कई हिट फिल्में दे चुकीं मीनाक्षी शेषाद्रि 27 साल बाद कैमरे के सामने आईं नजर

कियारा आडवाणी ने ऑफ शोल्डर ड्रेस में लगाया ग्लैमर का तड़का, देखें खूबसूरत PHOTOS