in

कार्डियक अरेस्ट से अचानक क्‍यों हो रही है कम उम्र में लोगों की मौतें? जानिए वजह

हाइलाइट्स

अचानक से मौतों का सबसे बड़ा कारण है क‍ि लोग अब बहुत स्ट्रेस में रहते हैं: डॉ शैलेंद्रदेखने के 1 घंटे के भीतर ही व्यक्ति की मौत हो जाती है

कार्डियक डेथ रेट बढ़ता जा रहा है और अब यह साफ होता जा रहा है कि अब युवाओं की भी कार्डियक अरेस्ट से डेथ हो रही है. पहले लोगों को लगता था कि कम उम्र के लोगों को हार्ट अटैक नहीं आता और पतले लोगों को भी इसका सामना नहीं करना पड़ता, लेक‍िन अब यह साफ़ होता जा रहा है क‍ि कार्डियक अरेस्ट कम उम्र के लोगों को भी हो रहा है और अचानक से मौतें भी हो रही हैं.

इसकी वजह क्या है इस पर डॉक्टर शैलेंद्र भदोरिया ने न्‍यूज 18 से बातचीत की है. डॉक्टर का कहना है क‍ि अचानक से मौतों का सबसे बड़ा कारण है क‍ि लोग अब बहुत स्ट्रेस में रहते हैं. बॉडी साथ ना भी दे तो भी ओवर प्रेशर में रखते है बॉडी को लोग जिम जाते है. वहां बॉडी साथ ना दे तब भी जबरदस्ती करते हैं जो गलत है.

उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश कई राज्यों में ऐसी मौतें देखी गई है. जहां पर लोग या तो अचानक जिम में गिरे हैं या अचानक से उनकी मौतें हुई हैं. इसका बड़ा कारण यही है कि लोग अपने लक्षणों को समझ नहीं पाते हैं और बॉडी अलार्म करती है लेकिन लोगों को समझ नहीं आता है.

अचानक कार्डियक अरेस्ट एक इमरजेंसी मेडिकल स्थिति है, जिसमें व्यक्ति का हृदय अचानक फंक्शन करना बंद कर देता है. इसके चलते उसे कार्डियक अरेस्ट हो जाता है. कई बार लक्षण दिखने के 1 घंटे के भीतर ही व्यक्ति की मौत हो जाती है. लोगों के लिए उनका लाइफ स्‍टाइल या ओवर प्रेशर एक जहर बनता जा रहा है, जिसे समझने की जरूरत है और जो लोग बिल्कुल नहीं समझते लोगों को जरूरत है की अपने दिनचर्या को सुधारे.

Tags: Cardiac Arrest, Delhi news, Heart attack

Source link

सुष्मिता सेन का ललित मोदी से हुआ ब्रेकअप? बिजनेसमैन ने इंस्टाग्राम से हटाई एक्ट्रेस के साथ अपनी फोटो

कपिल शर्मा ने सिंगर मोहम्मद रफी को दिया प्यारा सा ट्रिब्यूट, मेलबर्न में गाया उनका मशहूर गाना- देखें VIDEO