in

किचन के गंदे एग्जॉस्ट फैन को चुटकियों में साफ करना है तो अपनाएं ये आसान टिप्स

हाइलाइट्स

एग्जॉस्ट फैन की जाली को साफ करने से पहले 1 घंटे के लिए गरम पानी में डूबा दें. एग्जॉस्ट फैन को साफ करने के लिए गरम पानी में अमोनिया और बेकिंग सोडा मिक्स कर लें.किचन के एग्जॉस्ट फैन की सफाई हर 2 या 3 महीने में कर लेना चाहिए.

Tips to Clean Kitchen Exhaust Fan :  यूं तो घर की सफाई सभी मिलकर आसानी से खत्म कर सकते हैं लेकिन, घर में ऐसी चीजें भी मौजूद होती है जिनकी सफाई करना बड़ा मुश्किल होता है. घर के ऐसे खतरनाक कोने में एक होता है, किचन में लगा एग्जॉस्ट फैन जो साल भर चिकनाई और धुएं की गंदगी और गंदे दागों से भर जाता है. आमतौर पर ऊंचाई पर लगे एग्जॉस्ट फैन को साफ करने का काम देखने में बहुत मुश्किल लगता है, लेकिन आप कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके एग्जॉस्ट फैन को आसानी से साफ कर सकते हैं. आइए जानते हैं,

किचन के गंदे एग्जॉस्ट फैन को साफ करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स 
एग्जॉस्ट फैन को साफ करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों में रबड़ के दस्ताने और मुंह पर मास्क जरूर पहन लें ताकि फैन से हाथ ना कटे और धूल मिट्टी के कारण सांस लेने में परेशानी ना हो.

एग्जॉस्ट फैन की जाली को पंखे से अलग करके साफ कर लें 
जाली को साफ करने के लिए एक बड़े बर्तन में तेज गरम पानी लेकर उसमें अमोनिया, डिटर्जेंट और बेकिंग सोडा मिलाकर गंदी जाली को कम से कम 1 घंटा डुबाकर छोड़ दें. जाली को पानी में डुबाने के 1 घंटे बाद स्टील के स्क्रबर की मदद से अच्छी तरह साफ कर लें और साफ पानी से धोकर पानी सुखाने के लिए धूप में रख दें.

एग्जॉस्ट फैन के ब्लेड को साफ करते समय सावधान रहें 
एग्जॉस्ट फैन का सबसे गंदा हिस्सा उसका ब्लेड ही होता है, क्योंकि इसमें भीतर तक तेल और ग्रीस जैसे दाग लगे होते हैं. एग्जॉस्ट फैन के ब्लैड्स को साफ करने के लिए भी आपको पहला प्रोसेस ही रिपीट करना है, एक बड़ा ग्लास गर्म पानी में बेकिंग सोडा, अमोनिया और डिटर्जेंट पाउडर मिलाकर ब्लेड पर किसी खराब ब्रश की मदद से अच्छी तरह रगड़ दें. ऐसा करने से आप देखेंगे मुश्किल से मुश्किल दाग भी आसानी से साफ हो जाएंगे. साफ सफाई के बाद आप देखेंगे कि आपके किचन का एग्जॉस्ट फैन वापस एकदम नए जैसा तैयार हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: प्राचीन भारत से रूबरू होना चाहते हैं तो इन गांवों का करें रुख, जानें इनकी खासियत

ये भी पढ़ें: छुट्टियां खत्म होने से पहले फैमिली के साथ घूम आएं ये खूबसूरत डेस्टिनेशंस

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

सोनाक्षी सिन्हा-हुमा कुरैशी से पहले इन एक्ट्रेसेज ने अपने रोल के लिए बढ़ाया था वजन

आलिया के मां बनने पर रो पड़ीं शाहीन भट्ट, भावुक अंदाज में मौसी ने किया लाड़ली का स्वागत